लाइव टीवी

दशहरे और दिवाली से पहले सस्ता हुआ इस ट्रेन से सफर करना, रेलवे ने तत्काल टिकट का किराए भी घटाया

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 6:09 AM IST

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए दिवाली और दशहरे से पहले हमसफर ट्रेन (Humsafar trains) के किराए में कटौती का ऐलान किया है. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए दिवाली और दशहरे से पहले हमसफर ट्रेन (Humsafar trains) के किराए में कटौती का ऐलान किया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी प्रीमियम हमसफर ट्रेनों (Humsafar trains) से फ्लेक्सी फेयर स्कीम को हटा दिया है. अब इस ट्रेन के टिकट सस्ता हो गया है. इसके अलावा मसफर इन ट्रेनों का तत्काल टिकट का किराया भी कम किया गया है. अब यह बेस फेअर का 1.3 तीन गुना होगा. इससे पहले यह 1.5 गुना था. इसका मतलब यह हुआ कि अब से हमसफर ट्रेनों का तत्काल का किराया सामान्य नियमानुसार ही लगेगा जो दूसरी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में लगता है. आपको बता दें कि देश की पहली हमसफर ट्रेनआनंद विहार से गोरखपुर के रूट पर चलाई गई.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट कर बताया है कि हमसफर एक्सप्रेस के किराये को नेशनलॉइज किया गया है, जिससे इसके किराये में कमी आयेगी, और यात्रियों को फायदा होगा. यह एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं से युक्त है, यात्रियों को अब कम किराये में भी आरामदायक और सुविधाजनक सफर का आनंद देगी.



35 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता-फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटने से  35 जोड़ी हमसफर ट्रेनों (70 ट्रेन) में किराया सस्ता होगा. इन ट्रेनों में इस वक्त केवल AC 3-tier क्लास कोच हैं. साथ ही, हमसफर ट्रेनों के तत्काल टिकट किराए को भी घटाया जाएगा. अब यह किराया बेस फेयर का 1.3 गुना होगा, जो अभी 1.5 गुना है. हमसफर ट्रेनों का बेस फेयर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के बेस फेयर का 1.15 गुना होगा.

आपको बता दें कि फ्लेक्सी फेयर स्कीम के तहत ट्रेन टिकट का किराया बुक कराने के वक्त के हिसाब से बढ़ता जाता है. यानी टिकट ट्रेन डिपार्चर से जितनी पहले बुक कराई जाएगी, उसकी कीमत उतनी ही कम रहेगी. टिकट बुकिंग और ट्रेन डिपार्चर का दिन और वक्त के बीच की अ​वधि कम होते जाने पर टिकट महंगी होती जाएगी.

स्लीपर कोच भी जुड़ेंगे- भारतीय रेलवे ने 35 प्रीमियम हमसफर ट्रेनों में अब स्लीपर कोच भी जोड़ने का फैसला किया है. फिलहाल इनमें एसी 3-टियर कोच ही उपलब्ध है. इस कदम से यात्रियों को राहत मिलेगी.


Loading...

अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय जोनल रेलवे ने आवश्यकता को देखते हुए लिए हैं. अब करंट बुकिंग के दौरान यात्रियों को टिकट पर 10% की छूट मिलेगी. यात्री आरक्षण सिस्टम में जरूरी बदलाव के बाद यात्रियों को यह लाभ मिलना शुरू हो जाएंगे. हालांकि शुक्रवार को आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में चार स्लीपर क्लास कोच जोड़े गए थे.

मालभाड़े पर भी डिस्काउंट की घोषणा - हमसफर ट्रेनों का बेस फेयर कम करने के साथ ही, रेलवे की ओर से मालभाड़े पर भी डिस्काउंट की घोषणा की गई है.

 हमसफर ट्रेन (Humsafar trains)  में मिलती है ये सुविधाएं

(1) इस ट्रेन के हर कैबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री साथ ही कई और फैसिलिटी हैं. इसमें CCTV, GPS बेस्ट पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं. हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी दिया गया है.

(2) अन्य ट्रेनों से अलग हमसफर एक्सप्रेस में साइड बर्थ की गैैप को ढकने की भी व्यवस्था की गई है. इसमें साइड बर्थ में दिखने वाले गैप को भरने के लिए अलग से सीट बर्थ की व्यवस्था की गई है. इससे यात्रियों को बैठने और सोने में कोई परेशानी नहीं होती है.



(3) हमसफर ट्रेन के सभी कोच में चाय, कॉफी और शुद्ध पानी के लिए मिनी पैंट्रीकार की सुविधा है.

(4) साइड बर्थ में भी मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग सुविधा- हमसफर में साइड बर्थ पास भी मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग की सुविधा रहेगी. साइड बर्थ पर यह सुविधा कुछ ही ट्रेनों में दी गई है.



(5) जीपीएस सिस्टम से स्टेशनों और ट्रेन की गति का पता चल जाएगा. आगे कौन से स्टेशन पर ट्रेन रुकेगी, इसका पता चल जाएगा. उदघोषणा के माध्यम से तमाम जानकारी मिलती है.

ये भी पढ़ें: 

31 पैसे प्र​ति लीटर तक महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की दरों में भी बड़ी उछाल

GST काउंसिल के फैसले: छोटे व्यापारियों को तोहफा, ऑटो इंडस्ट्री को राहत नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 6:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...