• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पान मसाला ग्रुप के 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी, ₹400 करोड़ के काले कारोबार का हुआ खुलासा

पान मसाला ग्रुप के 31 ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी, ₹400 करोड़ के काले कारोबार का हुआ खुलासा

पान मसाला कंपनी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का शिकंजा

पान मसाला कंपनी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का शिकंजा

उत्तर भारत के एक पान मसाला ग्रुप पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी में 400 करोड़ रुपये से ज्यादा के बेनामी ट्रांजैक्शन का खुलासा हुआ.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने उत्तर भारत में स्थित ‘पान मसाला’ बनाने वाले ग्रुप (Pan Masala Group) के कई ठिकानों पर छापेमारी करने के बाद 400 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध लेन-देन (Unaccounted Transactions) का पता लगाया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज यानी सीबीडीटी (CBDT) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

    सीबीडीटी के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार को समूह के कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और कोलकाता में स्थित कुल 31 ठिकानों पर छापेमारी की. पान मसाला बनाने वाला यह ग्रुप रियल स्टेट का भी कारोबार करता है. छापेमारी में ग्रुप के 400 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध लेन-देन के बारे में पता चला है. इस बयान में ग्रुप की पहचान नहीं बताई गई है.

    ये भी पढ़ें: Post Office की ये स्कीम बनाएगी मालामाल! 5 साल के इस प्लान में सालाना होगा 1 लाख से ज्यादा का प्रॉफिट

    रियल स्टेट कारोबार के जरिए भी बहुत अधिक मुनाफा
    बयान के मुताबिक, ग्रुप को पान मसाला की बेहिसाब बिक्री और रियल स्टेट कारोबार के जरिए बहुत अधिक मुनाफा हो रहा था. ग्रुप ने मुनाफे की इस कमाई को फर्जी कंपनियों के जरिए दोबारा अपने कारोबार में लगा दिया.

    115 फर्जी कंपनियों और इनके 24 फर्जी अकाउंट्स का खुलासा
    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी के दौरान 52 लाख रुपये कैश और सात किलोग्राम सोना भी बरामद किया. आरोपी ग्रुप ने फर्जी कंपनियों के जरिए देश भर में अपना कारोबार फैला रखा था. इन फर्जी कंपनियों के जरिए ग्रुप ने केवल तीन साल के भीतर बैंकों से करीब 226 करोड़ रुपये का लोन लेकर रियल स्टेट के कारोबार में लगा दिया. जांच में ग्रुप की ऐसी 115 फर्जी कंपनियों और इनके 24 फर्जी खातों के बारे में भी पता चला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज