बड़ी खबर! भारत में डेटा चोरी की वजह से कंपनियों को हुआ करोड़ों रुपये का नुकसान

बड़ी खबर! भारत में डेटा चोरी की वजह से कंपनियों को हुआ करोड़ों रुपये का नुकसान
डेटा चोरी की वजह से हुआ बड़ा नुकसान

IBM की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर संगठन को डेटा चोरी की वजह से करीब 14 करोड़ रुपये का औसतन नुकसान हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय संगठनों को अगस्त 2019 से लेकर अप्रैल 2020 के बीच डेटा चोरी (Data Breaches) की वजह से बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है. IBM की ओर से बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, संगठनों को डेटा चोरी की वजह से 14 करोड़ रुपये का औसतन नुकसान हुआ है. इस रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियों को हुए कुल नुकसान में मालवेयर अटैक (Malicious Attacks) की वजह से हुई क्षति की हिस्सेदारी 53 फीसद रही. वहीं, सिस्टम से जुड़ी क्षति में 26 फीसद और मानवीय गलती के कारण 21 फीसद का आर्थिक नुकसान कंपनियों को उठाना पड़ा है.

औसत नुकसान में 9.4 फीसद की हुई बढ़ोत्तरी-
रिपोर्ट में बताया गया कि 2020 में डेटा चोरी की वजह से हुआ औसत नुकसान 14 करोड़ रुपये है. जिसमें 2019 के मुकाबले 9.4 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. इसके अनुसार संगठनों को इस साल प्रति गुम या चोरी डेटा के लिए 5,522 रुपये चुकाना पड़ा, जो पिछले साल के मुकाबले 10 फीसद अधिक रहा. रिपोर्ट के अनुसार डेटा ब्रीच की पहचान करने का औसत समय 221 दिन से बढ़कर 230 दिन और डेटा ब्रीच को रोकने के लगने वाला औसत समय 77 दिन से बढ़कर 83 दिन हो गया.

लगातार बढ़ रहे साइबर हमले-
IBM इंडिया और साउथ एशिया के सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर लीडर, प्रशांत भटकल ने एक बयान में कहा, भारत साइबर हमले की प्रकृति में लगातार बदलाव देख रहा है. फ़िशिंग हमले, सोशल इंजीनियरिंग हमले आदि की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, जो बेहद ही चिंताजनक है. भारत में 2019 में डेटा ब्रीच से जुड़ी घटनाओं के चलते भारतीय संगठनों को औसतन 12.8 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ा था.



ये भी पढ़ें : सरकार का फैसला! अब बिना चक्कर काटे ग्राहक को मिलेगा उसका हक़, समय पैसे की बचत

उन्होंने कहा कि वर्षों से हम इस तरह के अटैक के बारे में सुनते आ रहे हैं. जैसे पासवर्ड का पुन: उपयोग, पैचिंग और अनुचित तरीके से कॉन्फ़िगर क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर. हालांकि इस तरह के हमलों के लिए कंपनियां पहले से ज्यादा अवेयर हो गई हैं. लेकिन फिर भी ये हमलावर कंपनियों को आर्थिक रूप से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading