गर्मी आने से पहले घर बैठे 10 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर सीजन होगी लाखों में कमाई

आइसक्रीम पार्लर खोलकर हर महीने करें कमाई

आइसक्रीम पार्लर खोलकर हर महीने करें कमाई

How to start ice cream business: आज 21वीं सदी में हर आदमी कोई न कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है. जहां देखो, वहीं नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहता हैं. बढ़ते स्टार्टअप्स (Startups) और सस्ते लोन (Cheapest loan) के कारण भी खास तौर से युवा बिजनेस के ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 10:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज 21वीं सदी में हर आदमी कोई न कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है. जहां देखो, वहीं नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरू करना चाहता हैं. बढ़ते स्टार्टअप्स (Startups) और सस्ते लोन (Cheapest loan) के कारण भी खास तौर से युवा बिजनेस के ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं. सभी चाहते हैं कि वह अपनी खुद की कंपनी बनाएं. पहले तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों, करोड़ों रुपए चाहिए लेकिन ये आधी हकीकत है, पूरी सच्चाई नहीं. इसके लिए सिर्फ एक अच्छे आइडिया की जरूरत है. कुछ ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें बहुत कम लागत से शुरू कर लाखों की कमाई की जा सकती है. भारत सरकार भी उनकी उचित तौर पर कानूनी मदद करती है एक छोटे से छोटे इन्वेस्टमेंट से भी एक छोटे बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है और फिर उसको उत्पादन क्षमता बढ़ाकर और भी आगे ले जाया जा सकता है और अपने सपनों को साकार किया जा सकता है. आइस क्रीम पार्लर शुरू करना एक ऐसा ही रोजगार है, जिसमें बहुत ज्यादा निवेश जरूरी नहीं. इसके लिए एक फ्रीजर खरीदना होता है, जो 10 हजार रुपए में आ जाता है. पुराना तो इससे भी कम में मिल जाएगा. ऐसे में तो आज बात करेंगे आइसक्रीम कारोबार (IceCream) कारोबार की.

आइसक्रीम बिजनेस की डिमांड ((Ice Cream Business Demand In India))

जैसा कि आप सब जानते है, कि आइसक्रीम एक ऐसी चीज है जिसको बच्चो से लेकर बूढ़े सभी पसंद करते है गर्मी सीजन में यदि कोई व्‍यक्ति कम पैसों में जल्‍द से जल्‍द बिजनेस शुरू करना चाहता है तो आइसक्रीम पार्लर अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. ऐसा नहीं है कि यह बिजनेस केवल गर्मियों में ही चलेगा. क्‍योंकि अब सर्दियों में भी आइसक्रीम खाने का शौक बढ़ रहा है, इसलिए इस बिजनेस में अच्‍छी कमाई का मौका है.

ये भी पढ़ें- PM kisan: जल्द ही आने वाले हैं 8वीं किस्त के 2,000 रुपये, तुरंत करें ये काम वरना वरना नहीं मिलेगा पैसा
इंडिपेंडेंट पार्लर में है फायदा (Independent Business or Franchise? )

वैसे तो हर बड़ी कंपनी आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी देती है. आप चाहे तो बड़ी आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं. इनमें क्वालिटी, डीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां भी शामिल हैं. ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन भी देती हैं. लेकिन अगर आप इंडिपेंडेंट पार्लर खोलते हैं तो वह सस्‍ता भी पड़ेगा और कस्‍टमर्स को एक साथ कई ब्रांड की आइसक्रीम एक ही जगह मिलेंगी. इससे आपकी सेल्‍स बढ़ेगी.

घर से कर सकते हैं कारोबार की शुरूआत (how to start ice cream business from home?)



आप आइसक्रीम पार्लर का कारोबार अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. अगर आप बड़े लेवल पर इसे शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले आपको अच्‍छी लोकेशन पर एक शॉप किराए पर लेनी होगी. वहां फंड कैपेसिटी के मुताबिक इंटीरियर, फर्नीचर के अलावा आपको एक डीप फ्रीजर लगाना होगा. साथ ही, शहर के आइसक्रीम डिस्ट्रिब्‍यूटर्स से संपर्क करके अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं. इस पर आपको 1-2 लाख रुपये तक की खर्च आएगी.

ये भी पढ़ें- LIC का बड़ा ऐलान! अब देश के किसी भी ब्रांच में जमा करा सकते हैं मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट, जानें क्या करना होगा?

आइसक्रीम बनाने की मशीन  (Machine Details)

आइसक्रीम बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनों की आवश्यकता पड़ती हैं और इन मशीनों की मदद से ही आप आइसक्रीम का निर्माण कर सकते हैं. वहीं जिन मशीनों की जरुरत आइसक्रीम बनाने के लिए पड़ती हैं उनके नाम नीचे बताए गए हैं-

फ्रिज (ज्यादा कैपेसिटी वाला)

मिक्सर

थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स

कूलर कंडेंसर

ब्रिने टैंक और इत्यादि

मशीनों की कीमत (Machines Price)

उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 1-2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी. इसके अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी किसी भी दुकान से मिल जाएंगी.

कंपनी का पंजीकरण (Ice Cream Making Business Registration)

अगर आप बड़े लेवल पर कारोबार करते हैं तो आपको अपनी कंपनी के नाम का पंजीकरण करवाना काफी जरुरी है. इसलिए अपनी कंपनी का पंजीकरण जरुर करवा लें. अपनी कंपनी के नाम का पंजीकरण करवाने से आपकी कंपनी के नाम पर केवल आपका ही हक होगा. इसके अलावा आप सरकार की कई योजना का फायदा ले सकते है.

लाइसेंस लेना भी है जरुरी ( License Process)

किसी भी खाने की चीज को बाजार में बेचने के लिए आपको सरकारी लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. हमारे देश में खाने की चीजों को लाइसेंस देने का काम एफएसएसएआई द्वारा किया जाता है. एफएसएसएआई से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी, जो कि ऑनलाइन दी जा सकती है

लाइसेंस लेने के लिए आपको एफएसएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. आवेदन करने के बाद एफएसएसएआई आपके द्वारा बनाई गई आइसक्रीम की गुणवंता की जांच करेगी और जांच में सही पाए जाने पर ही आपको आइसक्रीम बेचने का लाइसेंस देगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज