FD कराने वालों के लिए जरूरी खबर! बैंकों ने बदले FD रेट्स अब कम मिलेगा ब्याज

अगर आप बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि देश के कई बड़े प्राइवेट और सरकारी बैंक ने इसकी ब्याज दरों को लेकर बड़ा फैसला किया है.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 9:20 AM IST
FD कराने वालों के लिए जरूरी खबर! बैंकों ने बदले FD रेट्स अब कम मिलेगा ब्याज
FD कराने वालों के लिए जरूरी खबर
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 9:20 AM IST
अगर आप बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि देश के कई बड़े प्राइवेट और सरकारी बैंक ने इसकी ब्याज दरों को लेकर बड़ा फैसला किया है. पिछले दो दिन में ICICI बैंक के बाद बंधन बैंक ने भी दरें घटा दी है. नई दरें मंगलवार से लागू हो गई है. बंधन बैंक ने कामकाज शुरू करने से पिछले 4 साल की अवधि में छोटे कर्ज पर ब्याज दर में कुल 4.45 फीसदी की कटौती की है.  इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक ने जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 फीसदी की कटौती की है. इसके साथ ही एक्सिस बैंक ने भी जमा ब्याज दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है.

ये भी पढ़ें: नए जमाने का 'पेट्रोलपंप' खोलकर करें कमाई! फ्री मिलेगा ये सब

बैंकों ने क्यों किया एफडी पर मुनाफा
नकदी की स्थिति बेहतर होने और रिजर्व बैंक के इस महीने की शुरूआत में रेपो दर में कटौती के बाद आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बंधन बैंक ने यह कदम उठाया है.  इससे ग्राहकों पर सीधा असर होगा.



>> जमा दरों पर 0.25 फीसदी तक कटौती का मतलब है कि अगर कोई ग्राहक अब बैंक में किसी भी समय के लिए पैसा जमा करता है तो उसे जमा पर 0.25 फीसदी कम मुनाफा मिलेगा. हालांकि जिन्होंने पहले से तय ब्याज पर एफडी कराई है, उसकी स्कीम में बदलाव नहीं होगा.

>> अगर लोन पर भी ब्याज दरें घटाई जाती हैं तो इसका फायदा लोन लेने वालों को होगा. उन्हें घटे ब्याज दरों के हिसाब से होम लोन या ऑटो लोन पर ईएमआई देना होगा.
Loading...

ICICI बैंक ने कम की FD पर ब्याद दरें-बैंक ने जमा पर  ब्याज दर में 0.10 से 0.25 फीसदी की कटौती की है. यह कटौती सोमवार से लागू हो गई है.



>> बैंक की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार इसके तहत 290 दिनों से लेकर 1 साल से कम समय तक के लिये 2 करोड़ रुपये की घरेलू जमा पर बैंक 6.75 फीसदी ब्याज देगा.

>> 2 साल से लेकर 3 साल से कम अवधि के लिये जमा पर ब्याज दर 7.30 फीसदी होगी.

एक्सिस बैंक ने कम की FD पर ब्याद दरें-बैंक प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने एक साल के लिये जमा पर ब्याज दर में कटौती की है.

>> मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने भी जमा दरों की समीक्षा की है और संशोधित दरें पिछले बुधवार से लागू होंगी. फिलहाल इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक में खुलवाएं बचत खाता, मिलेंगे 3 डेबिट कार्ड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 8:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...