ICICI बैंक पहले ही शुरू कर चुका है चेक को लेकर पॉजिटिव पे सिस्टम! ग्राहकों को मिलते हैं ये फायदें

ICICI बैंक पहले ही शुरू कर चुका है चेक को लेकर पॉजिटिव पे सिस्टम! ग्राहकों को मिलते हैं ये फायदें
जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम

RBI ने गुरुवार को चेक पेमेंट (Cheque Payment) को और सुरक्षित बनाने के लिए 'पॉजिटिव पे' मैकेनिज्म लागू करने का फैसला किया है जबकि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इस सुविधा को 2016 में ही पेश कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 7:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चेक पेमेंट (Cheque Payment) को और सुरक्षित बनाने के लिए 50,000 रुपए या इससे अधिक वैल्यू के सभी चेक के लिए 'पॉजिटिव पे' मैकेनिज्म लागू करने का फैसला किया है.  यह सिस्टम देशभर में जारी किए जाने वाले कुल चेक के 20% वॉल्यूम को कवर करेगा और वैल्यू के आधार पर चेक से लेनदेन की 80% राशि इसके दायरे में आ जाएगी. आपको बता दें कि प्राइवेट सेक्टर बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इस सुविधा को 2016 में ही पेश कर दिया था.

कैसे काम करता है पॉजिटिव पे सिस्टम?
पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत, 50,000 रुपए या इससे ज्यादा की रकम का चेक जारी करते समय खाताधारक को चेक के बारे में बैंक को जानकारी देनी होगी. इसके लिए खाताधारक को चेक नंबर, चेक डेट, पेई का नाम, खाता नंबर, रकम आदि डिटेल्स के साथ चेक के अगले और पिछले हिस्से की फोटो साझा करनी होगी. जब लाभार्थी चेक को इनकैश करने के लिए बैंक में जमा करेगा तो बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम के जरिए पहले स प्राप्त डिटेल्स से चेक की डिटेल्स मैच करेगा. अगर डिटेल्स मेल खाएंगी तो ही चेक क्लियर होगा. इससे चेक से संबंधित धोखाधड़ी रोकने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- RBI ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए उठाया नया कदम, आफ-लाइन भुगतान सुविधा को मंजूरी दी
ICICI बैंक में पॉजिटिव पे सिस्टम की सुविधा


आरबीआई ने मॉनिटरी पॉलिसी में पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने की पहल की है जबकि आईसीआईसीआई बैंक 2016 से ही इस सर्विस को ग्राहकों को ऑफर कर रहा था. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक इसे iMobile ऐप पर एक्सेस कर सकते हैं और लाभार्थी को चेक सौंपने से पहले चेक नंबर, तिथि, Payee का नाम, खाता संख्या, रकम और चेक के अगले और पिछले हिस्से की फोटो खींच सकते हैं.

जब लाभार्थी के बैंक से क्लीयरिंग के लिए चेक की फोटो आती है तो ICICI बैंक ग्राहक के द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के साथ इसे iMobile एप्लिकेशन के माध्यम से मिलाया जाता है. अगर डिटेल्स मेल खाते हैं तो चेक क्लियर हो जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज