घर खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी! SBI, HDFC के बाद अब इस बड़े बैंक ने सस्ता किया होम लोन, जानें डिटेल

ICICI Bank home lone

ICICI Bank home lone

ICICI Bank home loan: अगर आप घर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके अच्छी खबर है. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन ( HDFC), एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक के बाद अब प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank ) ने होम लोन पर ब्याज घटा दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप घर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके अच्छी खबर है. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन ( HDFC), एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक के बाद अब प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank ) ने होम लोन पर ब्याज घटा दिया है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank ) ने आज (5 March) को अपने होम लोन की ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है. बैंक ने होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 6.70% कर दिया है. यानी अब आईसीआईसीआई बैंक 6.70 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराएगा. बैंक की नई दरें 5 मार्च 2021 से लागू हो गई हैं. बता दें कि इससे पहले एसबीआई ने 6.70 प्रतिशत पर होम लोन देने की घोषणा कर दी थी.

10 सालों में यह सबसे सस्ता होम लोन
बैंक के बयान के मुताबिक, ICICI Bank का पिछले 10 सालों में यह सबसे सस्ता होम लोन रेट है. इसके तहत बैंक के ग्राहक अब 75 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. 75 लाख रुपये से ज्यादा के लोन के लिए ग्राहक को 6.75 प्रतिशत ब्याज देना होगा. यह रिवाइज्ड होम लोन ब्याज दर 31 मार्च 2021 तक के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder: आम आदमी को बड़ी राहत! अब रसोई गैस मिलना होगा आसान, सरकार बदल रही है नियम
अगर आप ICICI Bank के ग्राहक नहीं है तो क्या करें?


बैंक ने कहा कि वे होमबॉयर्स जो कि बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे बैंक की वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म 'आईमोबाइल पे' (iMobile Pay) के जरिये होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. वे अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं. बता दें कि इसके लिए बैंक की डिजिटल सर्विस भी उपलब्ध हैं. वे डिजिटल रूप से अपने लोन की तुरंत अप्रूवल भी प्राप्त कर सकते हैं.

तुरंत घर बैठे मिलेगी लोन की अप्रूवल
आईसीआईसीआई बैंक के प्रमुख सिक्योरिटी एसेट्स रवि नारायणन ने कहा कि हम पिछले कुछ महीनों में ग्राहकों की मांग में तेजी आई है. इसे देखते हुए हमने अपने उन ग्राहकों के लिए राहत देने का ऐलान किया है जो कि घर खरीदना चाहते हैं. हमारा मानना ​​है कि कम ब्याज को देखते हुए यह समय किसी व्यक्ति के लिए अपने सपनों के घर को खरीदने के लिए उत्तम है. उन्होंने कहा कि हम किसी भी बैंक के ग्राहकों के लिए तत्काल होम लोन की अप्रूवल समेत पूरी तरह से डिजिटल होम लोन प्रक्रिया की सुविधा दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, फटाफट जानें कैसे मिलेगा फायदा?

ये बैंक भी कम ब्याज दर पर दे रहे होम लोन-

SBI होम लोन की डिटेल..
>> SBI ने भी 1 मार्च को ब्याज दरों में कटौती की थी.
>>SBI ने 31 मार्च तक 100% प्रोसेसिंग फीस माफ करने की घोषणा की है. यानी आपके कुल लोन पर करीबन 1% की और बचत होगी. आम तौर पर प्रोसेसिंग फीस 0.8% से 1% के बीच होती है.
>> SBI 75 लाख तक लोन के लिए 6.70 फीसदी ब्याज ले रहा है.
>> 75 लाख से ज्यादा के लिए 6.75 फीसदी ब्याज देना होगा.
>> इसमें अच्छे CIBIL स्कोर पर प्राथमिकता मिलेगी.

कोटक होम लोन की डिटेल..
>> इस बैंक में सबसे न्यूनतम होम लोन की दर सालाना 6.65 फीसदी की है. सैलरी और नॉन-सैलरीड लोगों के लिए यह ब्याज दर लागू होगी. अपने सेगमेंट में यह सबसे आकर्षक होम लोन में से एक है.
>> इस बैंक से होम लोन लेने के लिए Kotak Digi Home Loans के माध्यम से होम लोन की प्रोसेसिंग बेहद जल्दी होगी.
>> कोटक बैंक की तरफ से होम लोन ब्याज दरों में तब कटौती की गई, जब देश के सबसे बड़े बैंक यानी एसबीआई ने भी होम लोन ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया. एसबीआई में होम लोन दरें अब 6.70 फीसदी पर आ गई हैं.
>> बैंकों के बीच प्रतिस्पर्धा और आरबीआई द्वारा नीतिगत ब्याज दरों को कम रखने की वजह से होम लोन दरें पहले से ही बीते 15 साल के न्यूनतम स्तर पर हैं. बैंक अब बाजार में कम क्रेडिट डिमांड से निपटने के लि​ए ब्याज दरें घटा रहे हैं.
>> कोटक महिंद्रा बैंक ने बताया कि ब्याज दरें उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और लोन टू वैल्यू यानी एलटीवी रेशियो से लिंक्ड होगा.
>> बैंक ने यह भी कहा कि 6.65 फीसदी की यह दर होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर लोन्स पर लागू होगी.

HDFC होम लोन डिटेल्स..
>> HDFC ने होम लोन पर इंट्रेस्ट रेट में 5 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की है. कटौती का फायदा वर्तमान लोन धारकों को भी मिलेगा.
>> इंट्रेस्ट रेट में कटौती को 4 मार्च से लागू किया जाएगा.
>> इससे पहले स्टेट बैंक ने इंट्रेस्ट रेट में कटौती की थी. उसका इंट्रेस्ट रेट मिनिमम 6.70 फीसदी पर पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज