होम /न्यूज /व्यवसाय /ICICI Bank ने बढ़ाई सीनियर सिटीजन की स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन, जानिए कब तक उठा सकते हैं लाभ

ICICI Bank ने बढ़ाई सीनियर सिटीजन की स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन, जानिए कब तक उठा सकते हैं लाभ

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आरबीआई के नीतिगत दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले के अगले ही दिन आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटीजन को राहत दी है. इस बै ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. एचडीएफसी के बाद अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सीनियर सिटीजन को राहत देने जा रहा है. प्राइवेट सेक्टर का यह बैं​क सीनियर सिटीजन के लिए अपनी “गोल्डन इयर्स एफडी” (Golden Years FD) स्कीम को 7 अक्टूबर, 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है. आईसीआईसीआई बैंक ने पहले इस स्कीम को 8 अप्रैल को बंद करने की घोषणा की थी. आरबीआई (RBI) के नीतिगत दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले के एक दिन बाद ही आईसीआईसीआई बैंक ने यह घोषणा की है.

आईसीआईसी बैंक ने 20 मई, 2020 को सीनियर सिटीजन के लिए “गोल्डन इयर्स एफडी” नाम से विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की घोषणा की थी, जो ब्याज दरों में कटौती से प्रभावित हुए थे. स्कीम के तहत बैंक 20 मई, 2020 से 7 अक्टूबर, 2022 तक की अवधि के दौरान नई जमा और रिन्यू डिपॉजिट पर मौजूदा अतिरिक्त 0.50 फीसदी सालाना की अतिरिक्त दर पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 फीसदी की और अतिरिक्त ब्याज दर दे रहा था. बैंक 5 साल 1 दिन से 10 साल की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अतिरिक्त ब्याज दर दे रहा है. वह इस अवधि में मैच्योर होने वाली जमा रकम पर 5.6 फीसदी की नियमित ब्याज दर देता है, लेकिन सीनियर सिटीजन को 6.35 फीसदी की ब्याज दर प्राप्त होगी. इसका अर्थ यह हुआ कि गोल्डन ईयर्स एफडी स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को 0.75 फीसदी अधिक ब्याज दर ​मिलती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे? ये बैंक दे रहे आकर्षक ब्याज दर पर व्हीकल लोन

आईसीआईसीआई बैंक से पहले एचडीएफसी बैंक ने भी सीनियर सिटीजन के लिए अपनी इसी तरह की खास स्कीम सीनियर सिटीजन केयर एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर, 2022 तक के लिए बढ़ा दी है. एचडीएफसी बैंक भी सीनियर सिटीजन को ऐसी एफडी पर 6.35 फीसदी ब्याज दर प्रदान करता है.

समय पूर्व निकासी पर जुर्माना
इस स्कीम के तहत एफडी कराने वाले सीनियर सिटीजन यदि 5 साल 1 दिन या उसके बाद रकम निकासी (समय से पहले एफडी तोड़ने) करते हैं, तो उन्हें 1.25 फीसदी जुर्माना (यानी 1.25 ब्याज कटेगा) लगेगा. वहीं, 5 साल 1 दिन से पहले रकम निकासी पर आईसीआईसीआई बैंक के वर्तमान समयपूर्व निकासी नियम लागू होंगे.

ये भी पढ़ें- भारत में लोग खूब ले रहे क्रेडिट कार्ड लेकिन खर्च में कोई दिलचस्पी नहीं, औसत खर्च 7 महीने के न्यूनतम स्तर पर

एसबीआई वीकेयर में 6.3 फीसदी ब्याज दर
पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 2020 में कोरोना महामारी के फैलाव के के दौरान सीनियर सिटीजन को आर्थिक राहत देने के लिए विशेष एफडी स्कीम शुरू की थी. उस समय अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण ब्याज दरें काफी प्रभावित हुई थीं. एसबीआई वीकेयर नाम की इस स्कीम की अवधि 5 से 10 साल तक है. बैंक इस अवधि में 5.5 फीसदी की नियमित ब्याज दर देता है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.3 फीसदी है.

Tags: Business news in hindi, FD Rates, ICICI bank, Senior Citizens

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें