लाइव टीवी

खुशखबरी: इस बड़े बैंक में FD कराने पर ज्यादा ब्याज के साथ मुफ्त मिलेगा 3 लाख का इंश्योरेंस!

News18Hindi
Updated: April 30, 2019, 8:09 PM IST
खुशखबरी: इस बड़े बैंक में FD कराने पर ज्यादा ब्याज के साथ मुफ्त मिलेगा 3 लाख का इंश्योरेंस!
खुशखबरी: इस बड़े बैंक में FD कराने पर ज्यादा ब्याज के साथ मुफ्त मिलेगा 3 लाख का इंश्योरेंस!

देश का प्राइवेट बैंक ICICI की एक नई स्कीम के बारे में जहां FD कर आपको हेल्थ कवर भी मिल सकेगा. जानें क्या है बैंक की ये खास स्कीम.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 8:09 PM IST
  • Share this:
देश के बड़े प्राइवेट बैंक ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए हाल में नए जमाने की एफडी (फिक्सड डिपॉजिट) स्कीम शुरू की है. ग्राहकों को इस फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) स्कीम में अच्छे ब्याज के साथ-साथ कई और बेनेफिट्स मिल रहे हैं. आईसीआईसीआई बैंक अपनी FD स्कीम FD Xtra के साथ फ्री इंश्योरेंस भी दे रहा है. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक की इस स्कीम को अलग-अलग पड़ाव की जरूरतों को देखते हुए तैयार किया गया है. इनमें घर और कार का डाउनपेमेंट, रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की शिक्षा आदि के लिए सेविंग शामिल हैं. डिपॉजिट की नई रेंज कुछ दिनों के भीतर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी.

FD एक्स्ट्रा डिपॉजिट में पैसा लगाने के लिए ग्राहक निकटतम आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में जा सकते हैं. वे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी 'एफडी इनकम' के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बैंक ने क्यों लॉन्च किया प्लान-अंतरिम बजट में सरकार ने बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीमों में निवेश करने वालों को राहत दी है. इस तरह की एफडी पर 40,000 रुपये तक की ब्याज आय पर अब TDS नहीं कटेगा. अभी 10,000 रुपये तक की ब्याज आय पर टीडीएस नहीं कटता था.



FD Plus Life Cover-ICICI Bank FD Xtra के साथ एक फ्री लाइफ कवर मिल रहा है. 'FD Life’ खोलने पर खाता धारक के लिए एक फ्री लाइफ कवर है. यह कवर उन लोगों को मिलेगा जिनकी उम्र 18-50 साल के बीच है. यह कवर कम से कम 2 साल के लिए मिनिमम 3 लाख की FD पर मिलेगा.

आपको बता दें कि यह लाइफ कवर पहले साल के लिए ही फ्री है, दूसरे साल FD होल्डर को प्रीमियम देकर इसे रिन्यू कराना पड़ सकता है. इसमें अधिकतम कवर 3 लाख रुपये है. इस तरह, 9 लाख रुपये की एफडी कराने पर 3 लाख रुपये का लाइव कवर मिलेगा.ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं बेटी के लिए ये खाता, रहेंगे बेफिक्र


Loading...

इस प्लान को लेते समय इन बातों का रखें ध्यान-FD Plus Life Cover kind deposits’ का चयन करने से पहले यह चेक करें कि आप जितनी अवधि के लिए FD करना चाहते हैं, क्या दूसरे बैंक बेहतर ब्याज दे रहे हैं. साथ ही FD की रकम को देखते हुए यह जरूर पड़ताल कर लें कि जो लाइफ कवर मिल रहा है, क्या वह आपके लिए पर्याप्त है. एक बेहतर स्थिति यह होती है कि किसी व्यक्ति का लाइव कवर उसकी टेक होम सैलरी का कम से कम दस गुना होना चाहिए.

विद्ड्रॉअल ऑफ़ लाइफ कवर-इस तरह की FD के आंशिक या प्री-मैच्योर विद्ड्रॉअल की स्थिति में फ्री लाइव कवर भी आंशिक या प्री-मैच्योर विद्ड्रॉअल की तारीख से खत्म हो गया. साथ ही यदि कोई पेनल्टी बनती है तो बैंक के नियम अनुसार FD से बाहर निकले पर देनी पड़ सकती है. यदि बहुत अधिक पैसे की जरूरत न हो तो बैंक FD का आंशिक या प्री-मैच्योर विद्ड्रॉल करने से बचें. पैसे की अचानक जरूरत के लिए आप लोन या ओवरड्रॉफ्ट सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.ये भी पढ़ें: देश बदलने के लिए मोदी को चाहिए 10 साल: क्रिस्टोफर वुड्स

जॉइंट होल्डिंग-ICICI बैंक का यह FD अकाउंट सिंगल या ज्वाइंट हो सकता है. लेकिन लाइव कवर हमेशा पहले डिपॉजिट होल्डर को ही मिलेगा.

इंटरेस्ट पेआउट-बैंक FD पर ब्याज दरों के भुगतान के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना विकल्प होता है. FD Xtra जैसी FD में भी अकाउंट होल्डर को यह विकल्प मिलेगा.ये भी पढ़ें: Railway की खास फैसिलिटी: टिकट बिना कैंसिल करे बदल सकते हैं यात्री का नाम, जानें क्या है प्रॉसेस

FD Income-यदि ‘FD Income’ ऑप्शन के तहत कम से कम 24 महीने के अवधि (इन्वेस्टमेंट फेज) के लिए मिनिमम 2 लाख रुपये का FD किया है तो मैच्योरिटी पर मूलधन और ब्याज को एन्युटी FD में पेआउट पीरियड के लिए निवेश कर दिया जाएगा. उदाहरण से समझें, यदि आपने 24 महीने के लिए 2 लाख रुपये 7.25 फीसदी ब्याज पर का निवेश किया है तो इन्वेस्टमेंट अवधि में यह रकम 230908 लाख रुपये हो जाएगी. मैच्योरिटी पर FD होल्डर को यह रकम देने की बजाय 24 महीने के लिए हर माह 10,365 रुपये का भुगतान किया जाएगा. इस स्थिति में बयाज दर 4 साल के लिए ही प्रभावी होगी.

इस तरह FD में निवेश की अवधि के दौरान रेगुलर इंट्रेस्ट का विकल्प नहीं होता है. इसलिए यदि आपको नियमित रूप से भुगतान नहीं चाहिए तो ही इस तरह की FD का विकल्प चुनें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 8:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...