इस बैंक में कराई है एफडी तो लगेगा झटका! अब इतने ​फीसदी कम मिलेगा ब्याज

इस बैंक में कराई है एफडी तो लगेगा झटका! अब इतने ​फीसदी कम मिलेगा ब्याज
अभी तक सरकार की ओर से वार्ता की पहल नहीं होने से गतिरोध नहीं टूटा है.

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक यानी ICICI Bank ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD Rates) पर दी जाने वाली ब्याज दरों में 25 से 50 आधार अंकों की कटौती है. पर्याप्त लिक्विडिटी होने की वजह से बैंक ने डिपॉजिट इनफ्लो को कम करने के लिए यह कदम उठाया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने एफडी रेट्स में 50 आधार अंकों की कटौती का ऐलान किया है. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD Rates) दरों में इस कटौती को 11 मई से लागू भी कर दिया गया है. प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक द्वारा इस कटौती के बाद अब 1 साल तक की एफडी पर 5.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि, एक साल से अधिक की FD पर यह दरें 5.7-5.75 फीसदी के करीब होंगी.

इसके पहले आईसीआईसीआई बैंक 25 से 50 आधार अंक ज्यादा का ऑफर देता था. दरअसल, लॉकडाउन की वजह से क्रेडिट की मांग (Credit Demand) कम होने की वजह बैंक ने यह फैसला लिया है. बैंकों में पर्याप्त लिक्वि​डिटी है और वो अब ये नहीं चाहते हैं कि उनके पास डिपॉजिट्स इनफ्लो (Deposits Inflow in Bank) बढ़े.

क्या हैं नईं ब्याज दरें
ICICI Bank FD Rates May 2020: इस कटौती के बाद 2 करोड़ रुपये से कम ​के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें इस प्रकार हैं. 7 से 14 दिनों की एफडी पर 3.25 फीसदी, 15 से 29 दिन के लिए 3.50 फीसदी, 30 से 45 दिन के लिए 3.75 फीसदी और 46 से 60 दिन के लिए एफडी पर यह 4.25 फीसदी है. 61 दिन से 90 दिन, 91 से 120 दिन और 121 से 184 की एफडी पर 4.25 फीसदी की दर से ही ब्याज मिलेगा. जबकि 185 दिन से 289 दिन के लिए यह 4.75 फीसदी है. 290 दिन से 1 साल में एक दिन कम तक के​ लिए नई ब्याज दर 5.25 फीसदी है. सीनियर सिटीजंस के लिए सभी अवधि के लिए 0.50 फीसदी अधिक दर से ब्याज मिलेगा.
यह भी पढ़ें: ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर सस्ते गोल्ड बॉन्ड तक, आज से हुए ये 4 बड़े बदलाव!





इन्वेस्टर्स ले रहे एफडी का सहारा
बैंकों द्वारा एफडी रेट्स में कटौती का एक कारण यह भी है कि इक्विटी और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) बाजार में जोखिम को देखते हुए अधिकतर इन्वेस्टर्स बैंकों में एफडी का सहारा ले रहे हैं ताकि उनकी ज्यादा नुकसान न हो. हाल ही में फ्रेंक्लिन टेम्प्लेटन (Frankline Templeton) ने अपने 6 डेट म्यूचुअल फंड को बंद कर दिया ​है.

SBI ने सेविंग्स अकाउंट पर घटाया है ब्याज दर
पिछले महीने में ही भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने भी बचत दरों को घटाया था, जिसे 15 अप्रैल से लागू भी कर दिया गया. SBI अब सेविंग्स ​डिपॉजिट (SBI Savings Deposit Rates) पर 2.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. किसी भी भारतीय बैंक द्वारा सेविंग्स डिपॉजिट पर दिया जाने वाला यह सबसे न्यूनतम ब्याज दर है.

पिछले महीने तक SBI 3.25 फीसदी की दर से इस बचत खाते पर ब्याज देता था. 11 मार्च को इसे घटाकर 2 फीसदी कर दिया गया था. एसबीआई ने कहा था कि उसके पास पर्याप्त लिक्विडिटी है, ऐसे में वह आगे भी डिपॉजिट इनफ्लो को कम करना चाहता है.

यह भी पढ़ें:  चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading