Home /News /business /

icici bank hits rs 6 trillion market cap first time icici share price return mbh

ICICI बैंक का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये हुआ, दो महीनों में 26% बढ़े शेयर

आईसीआईसीआई बैंक के नेट प्रॉफिट 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

आईसीआईसीआई बैंक के नेट प्रॉफिट 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

आईसीआईसीआई बैंक अब ऐसी कंपनियों में शामिल हो गई है, जिनका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये है. ओवरऑल रैंकिंग की बात करें तो बैंक अभी छठे नंबर पर है.

हाइलाइट्स

इस तरह की उपलब्धि हासिल करने वाला यह देश का सातवां स्टॉक बन गया है.
कल दोपहर बीएसई पर बैंक के शेयर 864 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे.
इस साल अब तक स्टॉक में करीब 17 फीसदी की तेजी आई है.

मुंबई. आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप गुरुवार को 6 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. इस दौरान शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. बैंक के शेयर दो महीनों में 26% तक बढ़े हैं. इस तरह की उपलब्धि हासिल करने वाला यह देश का सातवां स्टॉक बन गया है. कल दोपहर बीएसई पर बैंक के शेयर 864 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे, जो पिछले बंद से 1.8% अधिक था. इस साल अब तक स्टॉक में करीब 17 फीसदी की तेजी आई है.

आईसीआईसीआई बैंक अब ऐसी कंपनियों में शामिल हो गई है, जिनका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये है. ओवरऑल रैंकिंग की बात करें तो बैंक अभी छठे नंबर पर है. पिछले एक महीने में BSE Sensex सिर्फ 9.75% चढ़ा है, इसके मुकाबले  आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों का रिटर्न 12% रहा है.

ये भी पढ़ें- अमान्‍य घोषित हो जाए ITR, तो क्‍या दोबारा भर सकते हैं? जानिए सारे जरूरी सवालों के जवाब

ये कंपनियां पार कर चुकी हैं 6 ट्रिलियन एम-कैप का आंकड़ा
इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर ने यह उपलब्धि हासिल की है. भारतीय जीवन बीमा निगम ने भी अपने इश्यू की कीमत 949 रुपये प्रति शेयर के बाद 6 ट्रिलियन एम-कैप से हासिल कर दिया था. बेहतर एसेट क्वालिटी और कम प्रावधानों के साथ बैंक अपेक्षित आय से बेहतर रिपोर्ट जारी रखने के बाद स्टॉक निवेशकों का पसंदीदा बना रहा.

बैड लोन प्रोविजन में आई कमी
बैंक की ओर से हाल ही जारी की गई जून 2022 को समाप्त तिमाही की रिपोर्ट में बैंक का नेट प्रॉफिट 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 6,905 करोड़ रुपये रहा. यह पिछले साल के इसी टाइम पीरियड के दौरान 4,616.02 रुपये थे. कंपनी के नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह बैड लोन प्रोविजन में कमी रही है. बैक की जून तिमाही के लिए शुद्ध ब्याज आय 20.8 प्रतिशत बढ़कर 13,210 करोड़ रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें- डिविडेंड से कमाई का मौका! अगले हफ्ते है इन 8 शेयरों की एक्स-डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

नेट इंटरेस्ट मार्जिन 4.01 फीसदी रहा
बैंक ने बताया कि जून तिमाही में उसका नेट इंटरेस्ट मार्जिन 4.01 फीसदी रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 3.89 फीसदी और मार्च 2022 तिमाही में 4 फीसदी था. इसके अलावा बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) जून तिमाही में 20.8 फीसदी बढ़कर 13,210 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 10,936 करोड़ रुपये था. इसके साथ ही बैंक के एंडवासेंज में 23 फीसदी और डिपॉजिट में 13 फीसदी की तेजी सालाना आधार पर दर्ज की गई है.

Tags: Business news, Business news in hindi, ICICI bank, Share market

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर