लाइव टीवी

खुशखबरी! ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया नवरात्रि तोहफा, इतनी कम होगी आपकी EMI

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 11:10 AM IST
खुशखबरी! ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया नवरात्रि तोहफा, इतनी कम होगी आपकी EMI
खुशखबरी! ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया नवरात्रि तोहफा, इतनी कम होगी आपकी EMI

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को तोहफा देते हुए ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है. बैंक ने ब्याज दरें 0.10 फीसदी घटा दी है. इस फैसले के बाद बैंक के बाद होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई घट जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 11:10 AM IST
  • Share this:
मुंबई. देश के प्राइवेट बैंक ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को तोहफा देते हुए ब्याज दरें (ICICI Bank Interest Rates) घटाने का फैसला किया है. बैंक ने ब्याज दरें 0.10 फीसदी घटा दी है. इस फैसले के बाद बैंक के बाद होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI घट जाएगी. वहीं, नए कस्टमर्स के लिए लोन लेना भी सस्ता हो जाएगा. आपको बता दें कि सितंबर महीने की शुरुआत में भी ICICI बैंक ने MCLR बेस्ड कर्ज की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया था.

एक साल की MCLR घटकर 8.55 फीसदी, जबकि एक दिन की MCLR 8.30 फीसदी रह गई है. रिटेल लोन के लिहाज से बैंक की MCLR आधारित एक साल की ब्याज दर को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. बैंक के सभी तरह के दीर्घकालिक कर्ज को इसी दर से जोड़ा जाता है. इसमें होम लोन जैसे कर्ज भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-प्लास्टिक के खिलाफ मदर डेयरी की पहल, टोकन वाले दूध पर पाएं 4 रुपये/लीटर की छूट



छह महीने में 0.20 फीसदी तक कम हुई ब्याज दरें- RBI ने ब्याज दर में कटौती के लिए बैंकों पर लगातार दबाव डाला है.

>> ICICI बैंक की इस कटौती के बाद अप्रैल के बाद से उसकी कर्ज दर में कुल 0.20 प्रतिशत की कटौती हो चुकी है.

>> ICICI बैंक ने इससे पहले अपनी ब्याज दरों की जुलाई के पहले सप्ताह में समीक्षा की थी. तब बैंक ने ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत कटौती की थी.

ICICI Bank home personal and auto loan interest rates ICICI Bank cuts lending rates by 10 bps

ये भी पढ़ें-SBI में है खाता तो ध्यान दें, आज से बदल गए हैं ये 5 नियम
1 फीसदी से ज्यादा दरें घटा चुका है RBI -रिजर्व बैंक इस बात को लेकर काफी नाराज है कि बैंक रेपो दर में काफी कटौती किए जाने के बाद भी ब्याज दर कम नहीं कर रहे हैं.

>> रिजर्व बैंक 2019 में चार बार रेपो दर में कुल मिलाकर 1.10 प्रतिशत की कटौती कर चुका है. इस वित्त वर्ष में अप्रैल के बाद से अब तक केन्द्रीय बैंक 0.85 प्रतिशत की कटौती कर चुका है.

>> रिजर्व बैंक का कहना है कि उसकी रेपो दर में 0.85 प्रतिशत कटौती के बाद बैंक अगस्त तक केवल 0.30 प्रतिशत तक ही कटौती कर पाए हैं.

>> वहीं बैंकों का कहना है कि उसकी देनदारियों की लागत कम होने में समय लगता है, जिसकी वजह से रिजर्व बैंक की कटौती का लाभ तुरंत ग्राहकों को देने में समय लगता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 11:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर