लाइव टीवी

ID और पासवर्ड भूलने की टेंशन खत्म! ICICI Bank ने लॉन्च किया नया सिस्टम

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 6:01 AM IST
ID और पासवर्ड भूलने की टेंशन खत्म! ICICI Bank ने लॉन्च किया नया सिस्टम
बैंक की सर्विस

इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) करते समय आईडी और पासवर्ड (ID & Password) याद नहीं होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब ICICI बैंक ने इसे कस्टमर के लिए आसान बना दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 6:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरनेट की दुनिया में पासवर्ड याद रखना बहुत बड़ा काम है. इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) करते समय आईडी और पासवर्ड (ID & Password) याद नहीं होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब ICICI बैंक ने इसे कस्टमर के लिए आसान बना दिया है. अब उन्हें इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड याद करने या कहीं नोट करने की जरूरत नहीं होगी.

ICICI बैंक अब OTP बेस्ड लॉग इन की सुविधा लाया है, जिसके तहत कस्टमर्स अब बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और डेबिट कार्ड पिन के जरिए लॉग इन कर पाएंगे. हालांकि कस्टमर आईडी और पासवर्ड से भी लॉग इन करने की सुविधा उन्हें मिलती रहेगी. इसे बैंक ने ऑप्शनल तौर पर पेश किया है. आइए आपको बताते हैं इस प्रोसेस के बारे में:

रोज लगाएं 200 रुपये, 20 साल में मिलेंगे 34 लाख और बचेगा टैक्स, ये है स्कीम

क्या है प्रॉसेस

>> सबसे पहले कस्टमर्स को बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.icicibank.com पर जाना होगा.
>> ‘Login’ विकल्प पर क्लिक करना होगा.
>> अपना बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा और Get OTP का ऑप्शन चुनना होगा.>> एक आप एक नई विंडो पर रिडाइरेक्ट कर दिए जाएंगे जहां ओटीपी और डेबिट कार्ड पिन इंटर करके Proceed का ऑप्शन चुनना होगा.
>> आप आसानी से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा ले सकेंगे. याद रखें कि काम खत्म करने के बाद लागआउट जरूर करें.

बैंक अपने प्रोडक्ट्स व सर्विसेज को बेहतर करने के लिए कर रहा है ये कोशिश 
ICICI बैंक के अनुसार वह ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करता है. इसके तहत समय समय पर बैंक अपने प्रोडक्ट्स व सर्विसेज को बेहतर करने में लगा रहता है. जिससे ग्राहकों के लिए बैंकिंग अधिक सुविधाजनक बन सके. इसी कोशिश में बैंक ने ये पहल शुरू की है. यह सुविधा लॉग-इन करने की पारंपरिक प्रक्रिया की तरह की सुरक्षित और मजबूत है, क्योंकि इसमें टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की प्रक्रिया शामिल है.

शहद के बिजनेस से हर माह कर सकते हैं 1 लाख रुपये की कमाई, मोदी सरकार कर रही मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर