अचानक हो पैसों की जरूरत, तो ICICI Bank बैंक की नई ओवरड्राफ्ट डेबिट कार्ड सुविधा का करें इस्तेमाल, जानिए सबकुछ 

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) देश का पहला बैंक है जिसने आरबीआई (RBI) द्वारा ओडी सुविधा (Overdraft Facility) का लाभ लेने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की अनुमति देने के बाद यह सुविधा शुरू की है. यह सुविधा एक व्यक्तिगत ऋण के समान है, जिसमें अंतिम उपयोग से संबंधित कोई नियंत्रण नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 3:39 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने घोषणा की है कि उसने उन ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड सुविधा शुरू की है जो बैंक से लोन अंगेस्ट सिक्योरिटीज (Loan Against Securities -LAS) का लाभ उठाना चाहते हैं. आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन होता है. इसके चलते कस्टमर्स अपने बैंक अकाउंट से मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे विदड्रॉ कर सकते हैं. इस अतिरिक्त पैसे को एक निश्चित अवधि के अंदर चुकाना होता है और इस पर ब्याज भी लगता है. ब्याज डेली बेसिस पर कैलकुलेट होता है. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कोई भी बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) दे सकती है. आपको मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की लिमिट क्या रहेगी, यह बैंक या NBFCs तय करते हैं.

कार्ड वीजा प्लेटफॉर्म (Visa Card) पर उपलब्ध है. ग्राहक ई-कॉमर्स पोर्टल पर भुगतान जैसे ऑनलाइन और आसान पीओएस लेनदेन (Point of Sale) करने के लिए सभी स्थानीय व्यापारियों के साथ अपनी अनुमोदित एलएएस राशि का उपयोग करने में सक्षम होंगे.आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला बैंक है जिसने आरबीआई द्वारा ओडी सुविधा का लाभ लेने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की अनुमति देने के बाद यह सुविधा शुरू की है.

यह सुविधा एक व्यक्तिगत ऋण के समान है, जिसमें अंतिम उपयोग से संबंधित कोई नियंत्रण नहीं है. ऐसे नए ग्राहकों को डेबिट कार्ड जारी किए जाएंगे जो एलएएस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं और उनके एलएएस खाते के नवीकरण पर स्वचालित रूप से डेबिट कार्ड भी नवीनीकृत हो जाएगा. ग्राहक एलएएस का लाभ लेने के लिए एक व्यावसायिक दिन के भीतर एक डिजिटल डेबिट कार्ड प्राप्त करेंगे,



जो बैंक के मोबाइल ऐप iMobile पर सुलभ होगा.इस डिजिटल कार्ड का उपयोग करके वे कार्यक्षमता को सक्षम करने के बाद ऑनलाइन लेनदेन शुरू कर सकते हैं. वे सात व्यावसायिक दिनों के भीतर एक भौतिक कार्ड भी प्राप्त करेंगे. एलएएस के मौजूदा ग्राहकों को भी जल्द ही यह कार्ड मिलेगा.
ओवरड्राफ्ट खातों के लिए नया डेबिट कार्ड, जानिए इसकी खूबियों के बारे में...

डेबिट कार्ड की प्रमुख खूबियों में शामिल हैंः-

वित्तीय लेनदेन की सीमाः कार्ड से पीओएस और ऑनलाइन लेनदेन दोनों के लिए प्रतिदिन की सीमा अधिकतम रुपए 3 लाख

डिजिटल कार्डः बैंक ग्राहकों को एक डिजिटल कार्ड प्रदान करेगा, जो एक व्यावसायिक दिन के भीतर आईमोबाइल ऐप पर उपलब्ध है.

ऑटोमेटिक रिन्यूअलः एलएएस खाते के नवीनीकरण पर कार्ड भी स्वतः नवीनीकृत हो जाता है.
एलएएस के बारे में और जानकारी के लिए और आवेदन के लिए विजिट करेंः
https://www.icicibank.com/Personal-Banking/loans/loan-against-securities/index.page?#toptitle

एलएएस पर डेबिट कार्ड के बारे में और अधिक जानकारी और एफएक्यू के लिए विजिट करेंःhttps://www.icicibank.com/Personal-Banking/faq/loan/loans-against-securities-faqs.page?#toptitle>

बैंक की इस पहल की जानकारी देते हुए सुदीप्त रॉय, हैड-अनसिक्योर्ड एसेट्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम हमेशा अपनी ग्राहकों की सुविधाओं को बढ़ाने और बैंकिंग को अधिक सुलभ और आसान बनाने के लिए तत्पर हैं.

इस नई सुविधा का उद्देश्य हमारे ग्राहकों को अपनी स्वीकृत ऋण राशि के साथ अधिक आसानी से सुलभ बनाना और उन्हें अपनी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसानी से उपयोग करने में सक्षम बनाना है.

कार्ड बैंक की डिजिटल क्षमताओं का निरंतर उपयोग करने के हमारे प्रयास का एक और कदम है, ताकि हमारे ग्राहकों को हम नई और अग्रणी सुविधाओं का लाभ प्रदान कर सकें.

आरबीआई द्वारा इस बारे में अधिसूचना जारी करने के बाद इस सुविधा को लागू करने वाला पहला बैंक बनकर हमें खुशी है. हमारा मानना है कि नए दिशानिर्देशों के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा अब और अधिक डिजिटल फ्रेंडली बन जाएगी और सभी ग्राहकों को एक आसान और तेज अनुभव हासिल होगा.

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, टी आर रामचंद्रन, ग्रुप कंट्री मैनेजर, वीजा फॉर इंडिया एंड साउथ एशिया ने कहा, आरबीआई का ओवरड्राफ्ट खातों के लिए डिजिटल क्रेडेंशियल्स प्रदान करने का सुझाव सही समय पर आया है, क्योंकि व्यवसाय महामारी से उबरने की कोशिश कर रहे हैं.

हम आईसीआईसीआई बैंक के साथ ओवरड्राफ्ट खाते से जुड़े इस अभिनव डेबिट कार्ड उत्पाद को लॉन्च करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं, जो भारत में वीजा की उधार सुविधा बढ़ाने का भी हिस्सा है.

यह प्रोडक्ट वीजा कार्डधारकों को दिन-प्रतिदिन की खरीद, सभी ई-कॉमर्स और आमने-सामने के व्यापारियों के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ ओवरड्राफ्ट क्रेडिट सीमा का उपयोग करने की अनुमति देगा.‘‘
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज