Good News: ICICI बैंक और फोन पे ने मिलकर शुरू की खास सर्विस, अब घर बैठे हो जाएगा ये जरूरी काम

अब घर बैठे फास्टैग मिल जाएगा और ट्रैक भी कर सकेंगे

अब घर बैठे फास्टैग मिल जाएगा और ट्रैक भी कर सकेंगे

किसी भी बैंक के ग्राहक फोनपे यूजर्स को फास्टैग खरीदने के लिए किसी स्टोर या टोल बूथों पर नहीं जाना होगा और वे पूरी तरह डिजिटल तरीके से फास्टैग हासिल कर सकेंगे. इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक और फोनपे ने आज फोनपे ऐप पर यूपीआई का उपयोग करते हुए फास्टैग (Fastag) जारी करने के लिए साझेदारी की घोषणा की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) और फोनपे (Phone Pe) ने आज फोनपे ऐप पर यूपीआई का उपयोग करते हुए फास्टैग (Fastag) जारी करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की. इस साझेदारी के बाद फोनपे के 280 मिलियन (28 करोड़ ) से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से ICICI बैंक के फास्टैग को आसानी से ऑर्डर कर सकेंगे और इसे ट्रैक कर सकेंगे. किसी भी बैंक के ग्राहक फोनपे यूजर्स को फास्टैग खरीदने के लिए किसी स्टोर या टोल बूथों पर नहीं जाना होगा और वे पूरी तरह डिजिटल तरीके से फास्टैग हासिल कर सकेंगे.आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग जारी करने के लिए फोनपे के साथ साझेदारी करने वाला पहला बैंक बन गया है.

पूरी तरह से डिजिटल होगी सर्विस

फास्टैग भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के स्वामित्व वाला एक ब्रांड नाम है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरणों (NHAI) की इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग और अन्य सहायक परियोजनाओं को पूरा करता है. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई), आईएचएमसीएल और एनएचएआई राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग टोल को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कभी नोटबंदी के नाखुश होकर उर्जित पटेल ने दिया था RBI गवर्नर पोस्ट से इस्तीफा! अब संभालेंगे ये कंपनी
दरवाजे पर मुफ्त पहुंचेगा फास्टैग

इस साझेदारी की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हेड, अनसिक्योर्ड एसेट्स सुदीप्ता रॉय ने कहा, हम फोनपे और एनपीसीआई के साथ साझेदारी से फास्टैग को डिजिटल तरीके से हासिल करने की सुविधा मिलेगी. यह सहयोग लाखों फोनपे ग्राहकों को आसानी से एक नए फास्टैग के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है और इसे उनके दरवाजे पर मुफ्त पहुंचाता है. फोनपे के ऐसे उपयोगकर्ता जो आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें ऑर्डर करने और बाद में यूपीआई की सुविधा के साथ रिचार्ज करने की अनुमति देता है.

ये भी पढ़ें-  Bank Holidays: बैंक 4 अप्रैल तक रहेंगे बंद! इस महीने 15 दिनों की रहेगी छुट्टी, घर से निकलने से पहले चेक करें पूरी लिस्ट



पेमेंट करना बहुत आसान

फोनपे के हेड- पेमेंट्स श्री दीप अग्रवाल ने कहा कि इस पहल से लाखों फोनपे उपयोगकर्ता अपने प्लेटफॉर्म पर फास्टैग को सीधे निर्बाध और सुविधाजनक तरीके से खरीद सकें. हम जानते हैं कि आज फास्टैग के कारण डिजिटल तरीके से पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है. हमने पहले ही हमारे उपयोगकर्ताओं से हमारे प्लेटफॉर्म पर फास्टैग को रिचार्ज करने वाले लाखों ग्राहकों के साथ एक शानदार प्रतिक्रिया देखी है, लाखों ग्राहक रोजाना ऐप पर रिचार्ज करते हैं. वास्तव में, पिछले 3 महीनों में फास्टैग रिचार्ज में 145 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिससे बाजारों में लॉकडाउन के बाद खुली इंटरसिटी यात्रा के कारण वृद्धि हुई है. हमें विश्वास है कि फोनपे की पहुंच, बेहतर भुगतान और उपयोगकर्ता अनुभव के साथ, हम लाखों उपभोक्ताओं को देश भर में फास्टैग की खरीद और उपयोग करने में सक्षम बनाएंगे.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज