• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • देश के लाखों स्टार्टअप्स के लिए ICICI Bank ने लॉन्च की ये सुविधा, आसानी से मैनेज कर सकेंगे बिजनेस

देश के लाखों स्टार्टअप्स के लिए ICICI Bank ने लॉन्च की ये सुविधा, आसानी से मैनेज कर सकेंगे बिजनेस

आईसीआईसीआई बैंक

देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक (ICICI Bank) ने स्टार्टअप्स को करंट अकाउंट की सुविधाएं देने के लिए iStartup 2.0 लॉन्च किया है. इसके तहत स्टार्टअप्स को तीन वैरिंएट की करंट अकाउंट की सुविधाएं दी जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में स्टार्टअप्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक (ICICI Bank) ने गुरुवार को iStartup 2.0 को लॉन्च किया है. इसमें स्टार्टअप्स के लिए कई खास फीचर्स उपलब्ध हैं. आईसीआईसीआई बैंक के इस विशेष प्रोग्राम के तहत कस्टमर्स को तीन वैरिएंट के करंट अकाउंट (Current Account) उपलब्ध होंगे. इसमें प्रोमोटर्स के लिए प्रीमियम सेविंग्स, कर्मचारियों के लिए सैलरी अकाउंट और डेडिकेटेड रिलेशनशिप मैनेजर के साथ कई अतिरिक्त सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. iStartup 2.0 लॉन्च के मौके पर आईसीआईसीआई बैंक ने इस बारे में जानकारी दी.

    वेंडर्स के जरिए स्टार्टअप्स को कई सुविधाएं देने पर जोर
    इसके लिए बैंक ने वेंडर्स के साथ टाइअप किया है, जहां स्टार्टअप्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी. इसमें उनकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन, टैक्सेशन, अनुपालन, लॉजिस्टिक्स, फैसिलिटी मैनेजमेंट, स्टाफिंग और डिजिटल मार्केटिंग की सेवाएं होंगी. बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक पहले से ही स्टार्टअप्स के लिए एक प्रोग्राम को चला रहा है, जिसमें करंट अकाउंट शामिल है. कई अन्य बैंक भी स्टार्टअप्स के लिए डेडिकेटेड अकाउंट की सुविधा मुहैया कराते हैं.

    यह भी पढ़ें: बेरोजगारों को मिलने वाली हैं 5 करोड़ नौकरियां! सरकार ने बताया यहां बनेंगे रोजगार के अवसर

    बड़ी संख्या में हो रहा स्टार्टअप्स का रजिस्ट्रेशन
    इस अकाउंट के चार्जेजे के बारे में पूछे जाने पर बैंक के सेल्फ-एम्प्लॉयड सेग्मेंट के प्रमुख पंकज गाडगिल ने बताया कि इसपर एक साल के लिए औसतन तिमाही बैलेंस रखने की छूट मिलेगी. उन्होंने कहा कि जुलाई में कॉरपोरेट मंत्रालय में 20 हजार स्टार्टअप्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. अगस्त में भी इस संख्या में इजाफा हुआ और सितंबर महीने में भी अब तक बेहतर ट्रेंड देखने को मिल रहा है. यही कारण है कि आईसीआईसीआई बैंक ने नये फीचर्स के इस प्रोग्राम को लॉन्च किया है.

    पिछले 10 साल में 8.5 लाख स्टार्टअप्स रजिस्टर हुये
    पहले से ही आईसीआईसीआई बैंक कई स्टार्टअप्स को अपनी सेवांए देता है. हालांकि, इसकी संख्या में बारे में बैंक की तरफ से कोई जानकारी नहीं है. गाडगिल ने बताया कि इस बैंक के लिए यह एक बेहतर मौका है, क्योंकि साल 2010 के बाद से अब तक 8.5 लाख से ज्यादा स्टार्टअप्स रजिस्टर किये जा चुके हैं.

    यह भी पढ़ें: आलू के बाद अब महंगा हुआ प्याज, 1 महीने में डबल हुई कीमतें, कब मिलेगी राहत

    किन्हें मिल सकेगा इसका लाभ
    बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पार्टनरशिप, प्राइवेट व पब्लिक कंपनियों (10 साल से ज्यादा पुरानी नहीं हों) के साथ-साथ लिमिटेड देनदारी वाले पार्टनरशिप्स इस करंट अकाउंट सेवा का लाभ उठा सकता है. बैंक ने यह भी बताया कि वो लंबे समय से प्रायोरिटी सेक्टर और स्टार्टअप्स को लोन देने के प्रोग्राम पर काम कर रहा है. दरअसल, बिजनेस के दूसरे पहलू पर ध्यान देने का आइडिया है. इससे स्टार्टअप्स को अपने कोर बिजनेस पर फोकस करने में मदद मिलेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज