दिवाली से पहले ICICI Bank ने लॉन्च की नई सुविधा, घर बैठे चुटकी में पूरे होंगे बैंक से जुड़े ये काम

ICICI Bank
ICICI Bank

प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक ने 18 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के मिलेनियल्स के लिए एक खास बैंकिंग प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसका नाम ‘ICICI Bank Mine’ रखा गया है. इसके तहत आसानी से सेविंग्स अकाउंट खोलने समेत कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 2:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने आज 18 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के मिलेनियल ग्राहकों के लिए भारत के पहले व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा की है. ‘मिलेनियल नेटवर्क’ से प्रेरित ऑफर को ‘ICICI Bank Mine’ का नाम दिया गया है जो एक त्वरित बचत खाता, अनेक सुविधाओं से युक्त मोबाइल एप्लिकेशन प्रदान करता है. इससे मिलेनियल जेनरेशन क्रेडिट और डेबिट कार्ड, तत्काल व्यक्तिगत लोन और मांग के अनुरूप निवेश मार्गदर्शन सहित ओवरड्राफ्ट सुविधाएं (Overdraft Facility) हासिल कर सकते हैं. यहां तक कि सामाजिक जुड़ाव के साथ एक एक्सपेरियंटल ब्रांच भी उपलब्ध है.

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, ‘हमारा देश आने वाले वर्षों में डेमोग्राफिक डिवीडेंड के लिए विशेष रूप से तैयार है, जिसमें लाखों युवाओं के कार्यबल में शामिल होने की उम्मीद है. हमें उम्मीद है कि लगभग 4 करोड़ प्रगतिशील युवा मिलेनियल्स आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था और बैंकिंग में महत्वपूर्ण योगदान देंगे. हमारे व्यापक शोध से पता चलता है कि मिलेनियल ग्राहक चाहते हैं कि बैंकिंग सरल, डिजिटल रूप से सक्षम हो. इन जानकारियों के आधार पर, हमने ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ बनाया है, यह मिलेनियल्स के लिए देश का पहला पूर्ण बैंकिंग भंडार है. यह मोबाइल-फर्स्ट, अत्यधिक व्यक्तिगत और अनुभवात्मक बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है.’

यह भी पढ़ें: ब्याज पर ब्याज माफी: यहां जानिए आपके अकाउंट में बैंक से कितने पैसे वापस आएंगे



क्या हैं ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ की खासियत?
आसानी से खोलें सेविंग्स अकाउंट: कोई भी ग्राहक आसानी से बैंक की वेबसाइट या iMobile एप्लिकेशन पर अपने आधार और पैन कार्ड का उपयोग करके पूरी तरह से डिजिटल और त्वरित बचत खाता खोल सकता है. खाता संख्या और एक वर्चुअल डेबिट कार्ड तुरंत जनरेट हो जाएगा, जिसका उपयोग ग्राहक तुरंत लेन-देन शुरू करने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कर सकते हैं.

नए रूप-रंग वाला iMobile: न्यू-लुक वाले बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप की सुविधा मिलती है, जिसमें यूजर एक्सपीरियंस और यूजर इंटरफेस को मिलेनियल के अनुकूल भाषा में रखा गया है. नया संस्करण ग्राहकों को पहले से मौजूद सुविधाओं के अलावा दो अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है. पहला, यह एक अनुकूलन योग्य व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन उपकरण प्रदान करता है जो वास्तविक बजट के लिए एआई आधारित एनालिटिक्स का उपयोग करता है. दूसरा, आईमोबाइल का यह संस्करण मिलेनियल ग्राहकों को एक सरल तरीके से अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है. ग्राहक अपने लक्ष्य और उनके जोखिम प्रोफाइल के अनुसार, तीन की सूची में से, अपने निवेश विकल्प को चुन सकते हैं. बैंक एक प्रमुख म्यूचुअल फंड निवेश फिनटेक एसक्यूआरआरएल के साथ मिलकर यह सेवा प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: क्या आपके अकाउंट में आज आएगा पैसा? जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

क्यूरेटेड फीचर्स वाला नया क्रेडिट कार्डः अपनी जीवनशैली और मासिक आवश्यकता के अनुरूप हर महीने एक योजना चुनने के लिए ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ ग्राहकों को सक्षम करने के लिए बैंक देश का पहला फ्लेक्सी-प्लान क्रेडिट कार्ड लेकर आया है. वे iMobile पर एक क्लिक से तीन योजनाओं को चुन सकते हैं. यह कार्ड प्रमुख डिजिटल ब्रांडों अमेजन, स्विगी, जोमाटो, मिंत्रा के अलावा अन्य कंपनियों के साथ मल्टी-ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप में पेश किया जा रहा है और इसपर ग्राहकों को 5 फीसदी तक कैशबैक भी मिलता है.

पर्सनल लोन और ओवरड्राफ्ट सुविधाः मिलेनियल ग्राहक अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए iMobile के माध्यम से दो त्वरित क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. पहली, प्री-अप्रूव्ड ग्राहक अपनी एक-बारगी आवश्यकताओं जैसे उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु की खरीद, शादी आदि के लिए केवल तीन मिनट में ‘इंस्टा पर्सनल लोन’ की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. दो, वे माइन एकाउंट से जुड़ी इंस्टाफ्लेक्सीकैश, ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाकर, मासिक आवर्ती खर्चों का वित्तपोषण कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कैसे मिलेगा एजुकेशन लोन, ब्याज दर से लेकर रिपेमेंट तक जानिए सबकुछ

35 वर्ष तक की आयु वाला कोई भी मिलेनियल युवा आईसीआईसीआई बैंक माइन खाते के लिए डिजिटल तरीके से कल यानी 6 नवंबर, 2020 से आवेदन कर सकता है. इसके अलावा गूगल ऐपस्टोर से स्मार्टफोन पर आइमोबाइल ऐप डाउनलोड कर खाता खोला जा सकता है. iOS Version जल्द ही उपलब्ध होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज