ICICI Bank ने खुदरा कारोबारियों के लिए की बड़ी घोषणा! बिना पेपरवर्क मिलेगी 25 लाख तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा

ICICI बैंक ने मर्चेंट स्‍टेक के तहत खुदरा कारोबारियों के लिए कई सुविधाएं शुरू करने का ऐलान किया है.

ICICI बैंक ने मर्चेंट स्‍टेक के तहत खुदरा कारोबारियों के लिए कई सुविधाएं शुरू करने का ऐलान किया है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने खुदरा कारोबारियों के लिए डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज को लेकर मर्चेंट स्‍टेक पेश किया है. इसके तहत दुकानदारों को बैंकिंग सेवाओं समेत वैल्यू एडेड सर्विसेज (VAS) भी मिलेंगी. खुदरा कारोबार ये सुविधाएं मोबाइल ऐप इंस्‍टाबिज (InstaBiz App) के जरिये तुरंत पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 7:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने खुदरा कारोबारियों के लिए ने डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज (Digital Banking) से जुड़ी खास पेशकश की है. बैंक ने खुदरा कारोबारियों (Retail Merchants) के लिए मर्चेंट स्‍टेक पेश किया है. इसके तहत दुकानदारों को तमाम बैंकिंग सेवाओं के साथ वैल्यू एडेड सर्विसेज (VAS) भी मिलेंगी. इससे कोरोना महामारी के दौर में भी दुकानदारों को ग्राहकों के साथ लेनदेन में दिक्‍कत नहीं होगी. दुकानदार बैंक की इस खास पेशकश के तहत बिना बैंक शाखा जाए कांटैक्टलेस सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं.

इंस्‍टाबिज ऐप के जरिये तुरंत सुविधाएं पा सकते हैं दुकानदार

आईसीआईसीआई बैंक ने बताया कि खुदरा कारोबार ये सुविधाएं मोबाइल ऐप इंस्‍टाबिज (InstaBiz App) के जरिये तुरंत पा सकते हैं. दुकानदार बिना पेपरवर्क 25 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक के ग्राहकों के कैंपेन बनाकर उन्हें अपने कारोबार से जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी. मर्चेंट स्टेक के जरिये दुकानदारों को सुपर मर्चेंट अकाउंट, मर्चेंट ओवरड्राफ्ट और एक्सप्रेस क्रेडिट जैसी इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज, डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट तथा कई तरह की वैल्यू एडेड सर्विसेज मिलेंगी. बैंक के मुताबिक इससे देशभर में 2 करोड़ से ज्‍यादा दुकानदारों को फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड की कीमत में आज आई मामूली तेजी, ताबड़तोड़ बढ़े चांदी के दाम, फटाफट देखें नए भाव
खुदरा कारोबारियों को मर्चेंट स्‍टेक के तहत मिलेंगी ये सुविधाएं

मर्चेंट स्‍टेक के तहत सुपर मर्चेंट करंट अकाउंट की सुविधा दुकानदारों को उपलब्‍ध कराई जाएगी, जो जीरो बैलेंस अकाउंट है. इसके जरिये बैंक की पीओएस फैसिलिटीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. दुकानदार जब तक इन फैसिलिटीज का इस्तेमाल करते रहेंगे, वे इस अकाउंट का फायदा उठा सकेंगे. यह सुपर एडवांटेज और सुपर एडवांटेज प्लस वेरिएंट में उपलब्ध है. वहीं, इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज के तहत मर्चेंट स्टेक पीओएस ट्रांजेक्शंस पर आधारित दो इंस्टैंट क्रेडिट फैसिलिटीज उपलब्ध कराता है. मर्चेंट ओवरड्राफ्ट के तहत आईसीआईसीआई बैंक पीओएस मशीन से लिंक्ड प्री-क्वालीफाइड मर्चेंट तुरंत 25 लाख रुपये तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं. इसके लिए बैंक पीओएस ट्रांजेक्शंस के जरिये दुकानदारों की क्रेडिट एलिजिबिलटी तय करेगा.

ये भी पढ़ें- अब Paytm ने बढ़ाया मदद का हाथ! मई के पहले हफ्ते में उपलब्‍ध कराएगा 21 हजार ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर्स



>> बैंक एक्सप्रेस क्रेडिट के तहत पीओएस ट्रांजेक्शंस के तुरंत सेटलमेंट की सुविधा दे रहा है. अब पीओएस मशीन के जरिये मिले पैसे के इस्‍तेमाल के लिए कुछ वर्किंग डेज का इंतजार नहीं करना होगा.

>> अपना ऑनलाइन कारोबार बढ़ाने के इच्‍छुक दुकानदारों के लिए बैंक ने डिजिटल स्टोर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पेश किया है. इसके तहत उनका फिजिकल स्टोर आधे घंटे के भीतर ऑनलाइन हो जाएगा. यह इनवाइस, इंवेंटरी और कलेक्शंस मैनेज करने में भी मदद करेगा.

>> मर्चेंट स्टेक के तहत दुकानदारों को लॉयल्टी रिवार्ड्स प्रोग्राम का भी फायदा मिलेगा. इसके तहत बैंक की ईजीपे फैसिलिटी के जरिये ग्राहकों से भुगतान लेने पर प्वांट्स मिलेंगे. इन प्वाइंट्स का इस्तेमाल शॉपिंग, वाउचर्स और वैकेशंस के लिए किया जा सकेगा.

>> दुकानदार कई प्रमुख ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विज्ञापन तथा नए ऑनलाइन ग्राहक खोजने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा स्टाफिंग व सिक्योरिटी जैसी सेवाओं को लेकर बैंक ने कई कंपनियों से टाई-अप किया है. इससे इनकी सेवाओं पर छूट ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज