Home /News /business /

ICICI Bank का मार्केट कैप हुआ 5 लाख करोड़ के पार, ये उपलब्धि हासिल करने वाला बना दूसरा बैंक-7वीं कंपनी

ICICI Bank का मार्केट कैप हुआ 5 लाख करोड़ के पार, ये उपलब्धि हासिल करने वाला बना दूसरा बैंक-7वीं कंपनी

ICICI Bank बाजार पूंजीकरण के मामले में एचडीएफसी के बाद दूसरा बैंक बन गया है.

ICICI Bank बाजार पूंजीकरण के मामले में एचडीएफसी के बाद दूसरा बैंक बन गया है.

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का शेयर साल 2021 में अब तक 38 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज कर चुका है. इससे पहले रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL), टीसीएस (TCS) समेत कई कंपनियां मार्केट कैप (Market Cap) के लिहाज से 5 लाख करोड़ रुपये का स्‍तर हासिल कर चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) आज यानी 1 सितंबर 2021 के कारोबार में 5 लाख करोड़ रुपये के स्‍तर को पार कर गया. बैंक के स्‍टॉक में इस साल अब तक 38 फीसदी की बढ़त दर्ज की जा चुकी है. आज यानी 1 सितंबर 2021 को कारोबार के दौरान बैंक का शेयर 734 रुपये के सर्वोच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया था. इससे बैंक का बाजार पूंजीकरण 5.10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था. इससे ये बैंक मार्केट कैप के मामले में देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गया.

    कौन-कौन सी कंपनियां हासिल कर चुकी हैं ये स्‍तर
    आईसीआईसीआई बैंक 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण का स्‍तर पार करने वाली देश की 7वीं कंपनी बन गई है. इसके पहले रिलायंस इंडसट्रीज (RIL), टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (TCS), एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd), हिंदुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड (HUL) और इंफोसिस (Infosys) ने मार्केट कैप के लिहाज से यह स्तर हासिल किया है. शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि आईसीआईसीआई बैंक ग्रोथ लीडर बनकर उभरा है. इसका प्रबंधन काफी मजबूत है और इसका रिटर्न रेश्यो भी बेहतर है. उम्‍मीद है कि यह जल्द ही एचडीएफसी बैंक और अपने बीच वैल्यूएशन गैप कम कर लेगा.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में गिरावट का दौर जारी, चांदी भी हुई 515 रुपये सस्‍ती, फटाफट देखें नए भाव

    Edelweiss ने टॉप पिक्स में किया शामिल
    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में कंपनी के एमडी व सीईओ संदीप बख्‍शी के कार्यकाल को 2 साल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. एडलवाइज (Edelweiss) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आईसीआईसीआई बैंक के कारोबार में आगे भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी. इसको देखते हुए हमने इसकी बाय ऱेटिंग (Buy Rating) बनाते हुए अपनी टॉप पिक्स (Top Picks) में शामिल किया है. बता दें कि आज यह शेयर एनएसई (NSE) पर 0.85 रुपये यानी 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ 719.90 रुपये पर बंद हुआ. वहीं, बीएसई (BSE) पर यह स्टॉक 0.55 रुपये यानी 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 118.30 रुपये पर बंद हुआ.

    Tags: Business news in hindi, ICICI bank, Market cap, Share market

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर