• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ICICI Bank की नई स्‍कीम, Amazon से जुड़े छोटे कारोबारियों को तुरंत मिलेगी 25 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा

ICICI Bank की नई स्‍कीम, Amazon से जुड़े छोटे कारोबारियों को तुरंत मिलेगी 25 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा

ICICI Bank ने अमेज़न से जुड़े सेलर्स के लिए इंस्‍टैंट लोन की सुविधा शुरू की है.

ICICI Bank ने अमेज़न से जुड़े सेलर्स के लिए इंस्‍टैंट लोन की सुविधा शुरू की है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के मुताबिक, दूसरे बैंकों के ग्राहक भी उसकी ओडी योजना (OD Scheme) से फायदा ले सकते हैं. इसके लिए बस उनका अमेजन डॉट इन (amazon.in) पर रजिस्‍टर्ड होना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्‍ली. देश के दूसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने छोटे कारोबारियों के लिए नई स्‍कीम (Scheme for Small Traders) शुरू करने का ऐलान किया है. इसके तहत ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेज़न (Amazon) के साथ जुड़े सेलर्स को 25 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी. इसके लिए बैंक ने अमेजन इंडिया (Amazon India) के साथ साझेदारी की है. इसके तहत रिटेल सेलर्स (Retail Sellers) डिजिटल तरीके से तत्‍काल ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा ले सकेंगे. एपीआई इंटीग्रेशन की ओर से संचालित यह साझेदारी लाखों छोटे कारोबारियों को आवेदन से लेकर मंजूरी तक की एक प्रक्रिया में बैंक से ओवरड्राफ्ट पाने में मदद करेगी.

    कैसे और किस आधार पर मिलती है ये सुविधा
    आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक, दूसरे बैंकों के ग्राहक भी उसकी इस योजना से फायदा ले सकते हैं. इसके लिए बस उनका अमेजन डॉट इन (amazon.in) पर रजिस्‍टर्ड होना जरूरी है. यह नई सुविधा आईसीआईसीआई बैंक की ओर से इंडस्ट्री में पहली बार विकसित स्कोरकार्ड के आधार पर काम करती है, जो अमेजन इंडिया पर विक्रेताओं की ट्रांजेक्‍शन हिस्‍ट्री और क्रेडिट ब्यूरो स्कोर के आधार पर उनकी क्रेडिट योग्यता का तुरंत मूल्यांकन करता है. क्रेडिट ब्यूरो के साथ विक्रेताओं के स्कोर के साथ-साथ कई मानकों को जोड़ने के लिए बैंक ने अपग्रेडेड डाटा एनालिटिक्स का फायदा उठाया है.

    ये भी पढ़ें- Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न और टैक्‍स बेनिफिट्स के साथ मिलते हैं कई बड़े फायदे, चेक करें डिटेल्‍स

    छोटे कारोबारियों को कैसे मजबूत बनाएगी स्‍कीम
    नई क्रेडिट मूल्यांकन पद्धति विक्रेताओं को खास सुविधा उपलब्‍ध कराती है. यह क्रेडिट योग्यता का आकलन करने के लिए कागजों की पड़ताल करने की गहन बैंक विवरण या इनकम टैक्‍स रिटर्न की प्रक्रिया को दूर करती है. इसके अलावा यह प्रणाली छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाती है. बैंक की इस स्‍कीम के तहत आने वाले कारोबारी वो हैं, जो क्रेडिट के लिहाज से नए हैं और मौजूदा एमएसएमई उधारकर्ता हैं. इस तरह वे अपने डिजिटल ट्रांजेक्‍शंस के मूल्य को अनलॉक कर सकते हैं और तत्काल क्रेडिट हासिल कर सकते है. आईसीआईसीआई बैंक में चालू खाता रखने वाले विक्रेता अपनी कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए तुरंत ओडी का इस्‍तेमाल शुरू कर सकते हैं. वहीं, दूसरे बैंकों के ग्राहक डिजिटल रूप से बैंक में चालू खाता खोलकर ओडी का लाभ उठा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- LPG कनेक्‍शन लेना अब हुआ और आसान, करनी होगी सिर्फ एक Missed Call, चेक करें पूरी प्रक्रिया

    ‘स्‍कीम के तहत लाखों सेलर्स को मिलेगा फायदा’
    आईसीआईसीआई बैंक के एसएमई व मर्चेंट इकोसिस्टम में सेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट के प्रमुख पंकज गाडगिल ने कहा कि समय पर कर्ज की सुविधा और व्यापार करने में आसानी से ही एमएसएमई व्यवसायों का विकास हो सकता है. इसको ध्‍यान में रखते हुए हम अमेज़न डॉट इन पर पंजीकृत विक्रेताओं के लिए ओडी सुविधा को तुरंत और डिजिटल रूप से लॉन्च कर रहे हैं. हमारी साझेदारी अमेजन सेलर्स पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड लाखों विक्रेताओं को 25 लाख रुपये तक के तत्काल ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगी. इस नई और बेहतर प्रक्रिया से सह विक्रेताओं को मदद मिलेगी, जिन्हें केवल बैलेंस शीट, बैंक स्टेटमेंट और टैक्स रिटर्न का उपयोग करने के पारंपरिक तरीके से मूल्यांकन करने पर पर्याप्त क्रेडिट तक पहुंच नहीं मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें- Gold Prices: सोना 2 महीने में 1359 रुपये हुआ सस्‍ता, जानें अभी निवेश करें तो 2021 में कितना मिल सकता है मुनाफा

    अमेज़न सेलर्स को मिलने वाले फायदे
    1. अमेज़न सेलर्स डिजिटल तरीके से अमेज़न पोर्टल के जरिये ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.
    2. सेलर्स का मूल्यांकन क्रेडिट ब्यूरो स्कोर और अमेज़न पर प्रोफाइल के आधार पर होने से कर्ज आसानी से मिलेगा.
    3. ओडी तुरंत स्वीकृत कर सेलर के चालू खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है.
    4. इस्‍तेमाल की गई ओवरड्राफ्ट की राशि पर ही ब्याज का भुगतान करना होगा.
    5. सेलर के री-पेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर ओडी का सालाना नवीनीकरण होगा.

    ये भी पढ़ें- Sensex ने 8 महीने में लगाई 50 हजार से 60 हजार अंक की लंबी छलांग, क्‍या छू सकता है 1 लाख अंक का रिकॉर्ड स्‍तर?

    अमेज़न सेलर्स कैसे करें अप्‍लाई
    1. ऑफ़र देखें- योग्य विक्रेता अमेजन सेलर सेंट्रल पर आईसीआईसीआई बैंक का ऑफर पा सकते हैं.
    2. बैनर पर क्लिक करें- ऑफर पर क्लिक करने पर विक्रेता को आईसीआईसीआई बैंक के इंस्टाओडी प्लेटफॉर्म पर भेज दिया जाता है.
    3. विवरण भरें- विक्रेता को लॉग इन करना होगा और डिजिटल आवेदन पत्र भरना होगा.
    4. स्वीकृत राशि की पुष्टि करें- विक्रेता से राशि की पुष्टि होने पर ओडी राशि तुरंत स्वीकृत हो जाती है. आईसीआईसीआई बैंक में चालू खाते रखने वाले ग्राहक तुरंत ओडी का उपयोग शुरू कर सकते हैं.
    5. बैंक के लिए नए विक्रेता का खाता खोलना- ऐसे ग्राहक, जो आईसीआईसीआई बैंक में नए हैं, उन्हें तत्काल चालू खाता खोलने और केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए री-डायरेक्‍ट किया जाता है.
    6. अमेज़न डॉट इन पर पंजीकृत विक्रेता अमेज़न सेलर सेंट्रल पोर्टल https://sellercentral.amazon.in/lending/ph/offers के जरिये इंस्टाओडी का लाभ उठा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज