vidhan sabha election 2017

ऑनलाइन खोल सकेंगे PPF अकाउंट, शुरू हुई सर्विस

News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:06 PM IST
ऑनलाइन खोल सकेंगे PPF अकाउंट, शुरू हुई सर्विस
आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को पीपीएफ खाता ऑनलाइन खुलवाने सेवा शुरू कर रहा है.
News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:06 PM IST
ICICI बैंक के साथ अब पीपीएफ खाता खुलवाना बेहद आसान हो गया है. बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के लिए दस्तावेज जमा नहीं कराने होंगे. नई डिजिटल सर्विस के जरिए ग्राहक अपना (पीपीएफ) खाता तुरंत खोल सकते है.




घर पर बैठें खोल सकते हैं खाता
बैंक ने कहा है कि इस सुविधा के शुरू होने के बाद ग्राहक को पीपीएफ खाता खुलवाने के लिये दस्तावेज के साथ बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी. ग्राहक अब बैंक के इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए अपनी सुविधा के मुताबिक पीपीएफ खाता खोल सकेंगे.

खाता खुलवाने का फायदा
पीपीएफ में साल भर में अधिकतम 1.5 लाख रु तक की निवेश सीमा है और इसमें ब्याज का हिसाब मासिक आधार पर होता लेकिन मिलता सालाना है. हर महीने की 5वीं तारीख के बैलेंस पर ब्याज मिलता है. पीपीएफ में कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है. पीपीएफ में हर स्तर पर टैक्स छूट मिलती है.

15 साल तक नहीं निकाल सकते रकम
पीपीएफ रिटायरमेंट के लिए अच्छा विकल्प है और इसमें पूरे बैलेंस पर ब्याज मिलता है. पीपीएफ में 15 साल पूरे होने पर, निवेश 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. पीपीएफ पर कुल बैलेंस के 25 फीसदी तक का लोन मिल सकता है. लोन पर पीपीएफ से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज लगता है. सातवें साल के बाद 1 बार पैसा निकालने का विकल्प है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर