Home /News /business /

ICICI Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, समय पर नहीं चुकाया Credit Card का बिल तो देना होगा भारी जुर्माना

ICICI Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, समय पर नहीं चुकाया Credit Card का बिल तो देना होगा भारी जुर्माना

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक समय पर भरें क्रेडिट कार्ड बिल, नहीं लगेगा जुर्माना

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक समय पर भरें क्रेडिट कार्ड बिल, नहीं लगेगा जुर्माना

ICICI Bank Credit Card late payment charge revises fee, आईसीआईसीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो देरी से भुगतान पर लगेगा जुर्माना, क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी पर देना होगा शुल्क

नई दिल्ली. महामारी के दौरान क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के इस्तेमाल में काफी तेजी देखने को मिली है. इससे शॉपिंग करना काफी आसान है, लेकिन समय पर क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) का भुगतान करना भी जरूरी है. इसमें चूक होने पर भारी-भरकम जुर्माने का भुगतान करना पड़ता है. अगर आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक हैं और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो बिल भुगतान में देरी पर पहले के मुकाबले ज्यादा जुर्माना भरना पड़ेगा.

दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक 10 फरवरी, 2022 से क्रेडिट कार्ड के शुल्क में बदलाव करने जा रहा है. इस बदलाव के तहत क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी (Cash Withdrawal) भी अब ज्यादा महंगा हो जाएगा. बैंक ने एमराल्ड को छोड़कर सभी कार्ड के लिए लेट पेमेंट (Late Payment) शुल्क में भी संशोधन किया है.

ये भी पढ़ें- 31 मार्च तक ITR नहीं भरा तो जुर्माने के साथ हो सकती है इतने साल की सजा, जानें पूरा प्रॉसेस

भरना होगा 1,200 रुपये तक जुर्माना
10 फरवरी के बाद अगर आपका क्रेडिट कार्ड बकाया 10,000 रुपये तक है तो भुगतान में देरी पर 750 रुपये जुर्माना भरना होगा. 25,000 रुपये तक के बकाया पर 900 रुपये और 50,000 रुपये तक बकाये पर 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा. बकाया अगर 50,000 रुपये से ज्यादा है तो लेट पेमेंट शुल्क के रूप में 1,200 रुपये तक भुगतान करना पड़ेगा. इसके अलावा, ग्राहक के बचत बैंक खाते से 50 रुपये और जीएसटी (GST) काट लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Credit Score खराब होने पर इंश्योरेंस खरीदने में होगी दिक्कत, नहीं खोल सकेंगे डी-मैट खाता

इन ग्राहकों को नहीं भरना होगा लेट पेमेंट
आईसीआईसीआई बैंक के उन ग्राहकों को देरी से भुगतान पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, जिनका क्रेडिट कार्ड बकाया 100 रुपये से कम है. 100 रुपये से 500 रुपये के बीच बकाये पर 100 रुपये लेट पेमेंट शुल्क का भुगतान करना होगा. अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बकाया 501 रुपये से 5,000 रुपये के बीच है तो देरी से भुगतान करने पर बैंक आपसे 500 रुपये लेट पेमेंट शुल्क वसूलेगा.

क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी तो देना होगा चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी पर ग्राहक को न्यूनतम 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. यह शुल्क 20,000 रुपये तक नकद निकासी पर लगेगा. इससे ज्यादा पैसा निकालने पर कुल रकम का 2.5 फीसदी के हिसाब से जुर्माना भरना होगा. चेक रिटर्न और ऑटो डेबिट रिटर्न फेल होने पर न्यूनतम 500 रुपये जुर्माना भरना होगा.

Tags: Credit card, Customers, ICICI bank

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर