लाइव टीवी

15 दिसंबर से इस बैंक में बदल जाएंगे पैसों के लेनदेन के नियम, जान लें नहीं तो होगा नुकसान

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 6:06 AM IST
15 दिसंबर से इस बैंक में बदल जाएंगे पैसों के लेनदेन के नियम, जान लें नहीं तो होगा नुकसान
बचत खाते पर बदल रहे हैं कैश ट्रांजैक्शन चार्ज

ICICI बैंक 15 दिसंबर से कैश ट्रांजैक्शन चार्जेज में बदलाव करने जा रहा है. 15 दिसंबर से एक तय लिमिट से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन पर आपको ज्यादा चार्ज देने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 6:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपका बचत खाता (Saving Accounts) देश के दूसरा सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है तो यह खबर आप जरूर पढ़ें लें, नहीं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. दरअसल, ICICI बैंक 15 दिसंबर से कैश ट्रांजैक्शन चार्जेज में बदलाव करने जा रहा है. 15 दिसंबर से एक तय लिमिट से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन पर आपको ज्यादा चार्ज देने होंगे.

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कैश ट्रांजैक्शन में जमा और निकासी दोनों शामिल है. रेगुलर बचत खाताधारकों को बैंक अपनी ब्रांच में एक निश्चित संख्या तक फ्री कैश ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. बैंक विभिन्न बैंक खातों पर अलग-अलग फ्री कैश ट्रांजैक्शन की सीमात तय की है. इस लिमिट के पार जाने पर बैंक खाताधारकों से चार्ज वसूलता है.

कैश ट्रांजैक्शन के लिए कितने देने होंगे चार्ज-

(1) नंबर लिमिट- ग्राहक प्रत्येक महीने रेगुलर बचत खाते से 4 बार फ्री में पैसा जमा व निकासी कर सकते हैं. इसके बाद 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा.

(2) वैल्यू लिमिट- ग्राहक होम ब्रांच से जमा व निकासी मिलाकर एक अकाउंट से हर महीने 2 लाख रुपये बिना किसी चार्ज के निकाल सकेंगे. 2 लाख रुपये से ज्यादा रकम पर प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये के हिसाब से चार्ज होगा, जो मिनिमम 150 रुपये होगा. ये भी पढ़ें: साल के 365 दिन खुला रहता हैं ये बैंक, 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं लेनदेन



नॉन-होम ब्रांच के मामले में एक दिन में 25,000 रुपये तक का कैश ट्रांजैक्शन फ्री होगा. 25,000 रुपये से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये के हिसाब से चार्ज लगेगा, जो मिनिमम 150 रुपये होगा.
Loading...

(3) थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन- थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन के मामले में प्रतिदिन 25,000 रुपये तक के लेन-देन पर 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा. 25,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन की अनुमति नहीं होगी.

ATM ट्रांजैक्शन के भी बदले चार्ज
ICICI बैंक ने कैश ट्रांजैक्शन के साथ एटीएम ट्रांजैक्शन के चार्जेस में भी बदलाव किए हैं. वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, बैंक के खाताधारकों को एक महीने में पहला 5 फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन फ्री होंगे. इसके बाद प्रत्येक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये चार्ज होगा. फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन में कैश विड्रॉल शामिल है. वहीं सभी नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन फ्री होंगे. इसमें बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट और पिन चेंज शामिल है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: ये बैंक दे रहा ‘SMART EMI’ पर कार लोन, इंश्योरेंस का खर्च हो जाएगा फ्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 6:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...