• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • देश की इन दो बड़ी कंपनियों ने किया विलय का ऐलान, बनेगी तीसरी सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी

देश की इन दो बड़ी कंपनियों ने किया विलय का ऐलान, बनेगी तीसरी सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी

अब इस फाइनेंस कंपनी ने ग्राहकों को लगाया 2000 करोड़ रुपए का चूना, मालिक फरार

अब इस फाइनेंस कंपनी ने ग्राहकों को लगाया 2000 करोड़ रुपए का चूना, मालिक फरार

इंडेपेंडेंट वैल्‍यूर्स ने शेयर एक्‍सचेंज रेशियो (SER) के आधार पर सिफारिश की है कि भारती एक्‍सा (Bharti AXA) के शेयरधारकों को हर 115 शेयर पर आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड (ICICI Lombard) के 2 शेयर्स दिए जाएंगे.

  • Share this:
    मुंबई. जनरल इंश्‍योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) और भारती एक्सा (Bharti AXA) का विलय (Merge) होगा. इसके बाद आईसीआईसीआई लोम्बार्ड देश की तीसरी सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी बन जाएगी. आईसीआईसीआई Lombard और भारती एक्सा ने शनिवार को कहा कि वे अपने जनरल इंश्योरेंस कारोबार को मर्ज करने जा रहे हैं. दोनों कंपनियों का विलय (Merger) शेयर ट्रांसफर समझौते के तहत होगा. जनरल बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेगी.

    भारती एक्‍सा के 115 शेयर पर मिलेंगे ICICI Lombard के 2 शेयर
    इंडेपेंडेंट वैल्‍यूर्स ने शेयर एक्‍सचेंज रेशियो के आधार पर सिफारिश की है कि भारती एक्‍सा के शेयरधारकों को उनके पास मौजूद हर 115 शेयर पर आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड के 2 शेयर्स दिए जाएंगे. यह दोनों कंपनियों के बोर्ड की ओर से मंजूर की गई स्कीम ऑफ अरेंजमेंट की तारीख के आधार पर होगा. मंजूरी मिलने के बाद भारती एक्सा नॉन-लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस से अलग हो जाएगा और इसका आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में विलय हो जाएगा. हालांकि, Bharti AXA का लाइफ इंश्योरेंस कारोबार पहले की तरह चलता रहेगा.

    ये भी पढ़ें- एक दिन में 83 करोड़ रुपये का सैनिटाइजर इस्‍तेमाल कर रहे हैं भारतीय, 5 महीने में 30 हजार करोड़ का हुआ बाजार

    भारती एक्‍सा को मिलेंगे 10 रुपये इक्विटी वाले 3.57 करोड़ शेयर
    आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड में अभी आईसीआईसीआई बैंक की 51.89 फीसदी हिस्सेदारी है. इस विलय के पूरा होने के बाद कंपनी में आईसीआईसीआई बैंक की हिस्सेदाऱी घटकर 48.11 फीसदी रह जाएगी. वहीं, भारती एक्‍सा में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी और फ्रेंच इंश्योरेंस कंपनी एक्सा की 49 फीसदी हिस्सेदारी है. इस विलय के बाद दोनों कंपनियां पब्लिक शेयरहोल्डर के तौर पर मानी जाएंगी. डील के मुताबिक, आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड के 10 रुपये इक्विटी वाले 3.57 करोड़ शेयर भारती एक्‍सा को दिए जाएंगे. इनमें भारती एंटरप्राइजेज को 1.82 करोड़ शेयर और एक्‍सा को 1.75 करोड़ शेयर आवंटित किए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनी को मिली बड़ी कामयाबी- बनाया नया मलहम, नाक पर लगाते ही खत्म हो जाता है कोरोना वायरस

    संयुक्‍त रूप से मिलेगा 16,447 करोड़ रुपये का सालाना प्रीमियम
    विलय के बाद दोनों कंपनियों को संयुक्त रूप से कम से कम 16,447 करोड़ रुपये का एनुअल प्रीमियम मिलने की उम्‍मीद है. इस डील के बाद आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड में उनकी हिस्सेदारी 8.7 फीसदी होगी. विलय के बाद आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड के सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा, 'हम भारती एक्‍सा के पॉलिसीधारकों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि हम कस्‍टमर्स सर्विस के उच्चतम मानकों को बनाए रखेंगे. विशेषज्ञों के मुताबिक, भारती एक्‍सा की मार्केट वैल्यू 2,800 करोड़ रुपये है. वहीं, आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड की मार्केट वैल्यू 59,000 करोड़ रुपये है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज