• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • घर बैठे करें फेसबुक-एपल जैसी कंपनियों के शेयर्स में निवेश, ICICI प्रूडेंशियल फंड ने लॉन्च किया नैस्डैक 100 इंडेक्स फंड

घर बैठे करें फेसबुक-एपल जैसी कंपनियों के शेयर्स में निवेश, ICICI प्रूडेंशियल फंड ने लॉन्च किया नैस्डैक 100 इंडेक्स फंड

म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) ने नैस्डैक 100 इंडेक्स फंड (Nasdaq Index 100 Fund) लॉन्च किया है.

म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) ने नैस्डैक 100 इंडेक्स फंड (Nasdaq Index 100 Fund) लॉन्च किया है.

अब आप घर बैठे अमेरिकी कंपनी फेसबुक, एपल जैसी कंपनियों के शेयर्स में पैसे लगा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अब आप घर बैठे अमेरिकी कंपनी फेसबुक, एपल जैसी कंपनियों के शेयर्स में पैसे लगा सकते हैं. दरअसल, देश की लीडिंग म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) ने नैस्डैक 100 इंडेक्स फंड (Nasdaq Index 100 Fund)लॉन्च किया है. यह एक ओपन एंडेड इंडेक्स फंड है. यह फंड वैश्विक स्तर पर 100 बड़ी नॉन-फाइनेंशियल कंपनियों में निवेश का अवसर प्रदान करेगा. यह नैस्डैक 100 इंडेक्स के रिटर्न को ट्रैक करेगा.

    यह नया फंड ऑफर (NFO) 27 सितंबर से खुला है और 11 अक्टूबर को बंद होगा. इसमें आप कम से कम एक हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं. इस फंड के जरिए आप दुनिया की टॉप कंपनियों जैसे फेसबुक, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, एडॉब और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। नैस्डैक अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है. इसका मतलब यह हुआ कि आप अगर इस फंड में निवेश करेंगे तो यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा. यानी कि आप भारत में बैठकर दुनिया की इन बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर उससे फायदा कमा सकते हैं.

    जानें क्या कहा कंपनी ने?
    ICICI प्रूडेंशियल के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया ने कहा कि इस फंड का उद्देश्य नैस्डैक 100 इंडेक्स को ट्रैक करना है और उसके प्रदर्शन को दिखाना है. नैस्डैक 100 इंडेक्स में मुख्य रूप से इनोवेशन वाली टेक्नोलॉजी और कम्युनिकेशंस सेवाओं वाली कंपनियां शामिल होती हैं. इसमें से कई कंपनियां ऐसी होती हैं जो हमारे रोजाना की जिंदगी से जुड़ी होती हैं। इन कंपनियों में एपल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अल्फाबेट, नेटफ्लिक्स, स्टारबक्स आदि हैं.

    ये भी पढ़ें- Tata Group के इन दो शेयरों से राकेश झुनझुनवाला ने एक महीने में कमाए 893 करोड़ रुपये, क्या आपके पास है?

    कौन कर सकता है निवेश
    यह फंड उन निवेशकों के लिए उचित है, जो इंडेक्स फंड में भौगोलिक स्तर पर अपने इक्विटी अलोकेशन में विविधता लाना चाहते हैं. उन कंपनियों में निवेशकों को निवेश का अवसर मिलेगा, जो अपने सेक्टर में टॉप पोजीशन हासिल की हैं. इस इंडेक्स का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ डॉलर है.अमेरिकी बाजार में यह इंडेक्स अच्छा प्रदर्शन करता है.
    नैस्डैक 100 इंडेक्स ने पिछले 20 सालों में 4 गुना की ग्रोथ हासिल की है. पूरी दुनिया में शेयर बाजार हर साल अलग-अलग प्रदर्शन करते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश में विविधता निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने में सक्षम हो सकती है. खासकर अमेरिकी बाजार में निवेश करने के ढेर सारे फायदे हैं. इसमें न केवल विकसित देश और मैच्योर हो चुके बाजार का फायदा मिलता है, बल्कि यह बाजार नि‌वेशकों को थीम में निवेश का अवसर देता है. इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि थीम शामिल होती हैं.

    ये भी पढ़ें- LPG Cylinder- LPG सिलेंडर पर आपको फिर मिल सकती है सब्सिडी, सरकार ने तैयार किया मास्टर प्लान

    नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 29.1% का रिटर्न दिया है
    इस तरह की थीम्स बहुत बड़े पैमाने पर भारत में उपलब्ध नहीं हैं. पिछले 3 साल में देखें तो नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 29.1% का रिटर्न दिया है, जबकि इसी समय में निफ्टी 50 TRI ने केवल 15.2% का रिटर्न दिया है. S&P 500 TRI ने 19% का रिटर्न दिया है। 5 साल में निफ्टी ने 18.8% का जबकि नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 34.6% का रिटर्न दिया है.10 साल में नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 31.2% का, निफ्टी 50 TRI ने 13.6% और S&P 500 TRI ने 23.3% का रिटर्न दिया है. नैस्डैक 100 इंडेक्स मुख्य रूप से लॉर्ज कैप ग्रोथ इंडेक्स होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज