होम /न्यूज /व्यवसाय /Mutual Funds: अब आया 'ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक फंड', निवेश से पहले जानिए जरूरी बातें

Mutual Funds: अब आया 'ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक फंड', निवेश से पहले जानिए जरूरी बातें

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स फंड लॉन्च करने का ऐलान

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स फंड लॉन्च करने का ऐलान

ICICI Prudential launches NFO: इस फंड के जरिए उन सेक्टरों/स्टॉक्स में निवेश किया जा सकता है जो निफ्टी ट्रांसपोर्टेशन और ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

यह NFO 6 अक्टूबर 2022 को खुलेगा और 20 अक्टूबर 2022 को बंद होगा.
ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक्स कंपनियों से संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश किया जाएगा.
जानकारों के अनुसार ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक सेक्टर में निवेश के बेहतर अवसर हैं.

मुंबई. ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स फंड लॉन्च करने की घोषणा की है, जो एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है. जिसमें मुख्य रूप से ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक्स थीम में लगी कंपनियों से संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश किया जाएगा. नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 6 अक्टूबर को खुलेगा और 20 अक्टूबर को बंद होगा.

इस योजना के जरिए उन सेक्टरों/स्टॉक्स में निवेश किया जा सकता है जो निफ्टी ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक्स टीआरआई का हिस्सा हैं. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एमएफ ने कहा कि यह योजना लंबी अवधि के निवेश के लिए बेहतर और इसमें कम से कम पांच साल के निवेश की सिफारिश की जाती है.

ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक सेक्टर में निवेश के बेहतर अवसर
दरअसल ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक की थीम को आर्थिक विकास के इंजन के रूप में माना जाता है. परिवहन और रसद विषय को आर्थिक विकास के इंजन के रूप में माना जाता है. इसमें मोटे तौर पर तीन प्रमुख क्षेत्रों के अंतर्गत वर्गीकृत उद्योग शामिल हैं जो ऑटो ओरिजिनल इक्यूप्मेंट, ऑटो कंपोनेंट और लॉजिस्टिक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट और रेगुलर प्लान में क्या है अंतर, निवेश के लिए क्या है सही?

ऑटो सेक्टर उभरता हुआ स्पेस है जो अब लग्जरी नहीं रह गया है. ऑटो ओईएम क्षेत्र विभिन्न उत्पादों में अपनी उपस्थिति के साथ ऑटो सहायक कंपनियों में निवेश के अवसर देता है. ईंधन की बढ़ती कीमतों और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए विश्व स्तर पर कई देशों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को महत्वपूर्ण तरीके से अपनाया है. भारत में भी आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ेगी, जिसके चलते ऑटो इंडस्ट्री में निवेश के कई अवसर पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें- RD में पैसा लगाना है फायदेमंद या फिर निवेश के लिए चुनें मयूचुअल फंड SIP? जानिए एक्‍सपर्ट की राय

वहीं निफ्टी ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स इंडेक्स का प्रदर्शन अभी शुरू हुआ है और इसके ऊपर की ओर बढ़ने की उम्मीद है. इससे पहले हाल ही में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स फंड लॉन्च किया था. आंकड़ों के अनुसार निफ्टी 50 इक्वल वेट इंडेक्स साल 2005 की शुरुआत से ही सालाना 14.15 पर्सेंट के हिसाब से ग्रोथ कर रहा है. अगर आप 2005 इसमें निवेश की न्यूनतम राशि 5,000 रुपये थी. इस फंड के लिए सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 14 सितंबर से शुरू हुई थी औ 28 सितंबर तक चली.

Tags: ICICI bank, Mutual fund, Mutual fund investors

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें