Home /News /business /

फ्री नहीं होता है डेबिट कार्ड, वसूला जाता है मोटा पैसा

फ्री नहीं होता है डेबिट कार्ड, वसूला जाता है मोटा पैसा

अगर आपके पास भी है डेबिट कार्ड तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

अगर आपके पास भी है डेबिट कार्ड तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

अगर आपके पास भी है डेबिट कार्ड तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

    अगर आपके पास भी है डेबिट कार्ड तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि डेबिट कार्ड रखने पर आपको एक्स्ट्रा चार्जेज देने होते हैं. अगर आपके पास अलग-अलग 2-3 कार्ड्स हैं तो ये चार्ज आपकी जेब पर और भी ज्यादा भारी करेंगे.

    डेबिट कार्ड पर लगने वाला यह चार्ज उसके प्रकार और आपने कितनी बार लेनदेन किया है इसपर निर्भर करता है. अधिकांश बैंक ग्राहकों को महीने की कुछ डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन मुफ्त देते हैं. एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक), आइसीआइसीआइ बैंक और एचडीएफसी बैंक सीमित मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद कुछ चार्जेज वसूलते हैं. यह चार्जेज 5 रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: ट्रेन यात्री ध्यान दें! रेलवे ने दोगुनी की इस सामान की कीमत, अब चुकाने होंगे इतने रुपये

    जानिए कौन से बैंक के डेबिट कार्ड पर लगाता है कितना चार्ज:

    SBI डेबिट कार्ड चार्ज: एसबीआई रेगुलर डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है. क्लासिक डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड केवल सैलरी पेकेज एकाउंट होल्डर्स को दिया जाता है. एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज लेता है. एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये और जीएसटी वसूला जाता है. वहीं, डेबिट कार्ड को बदलवाने के लिए 300 रुपये जमा जीसएटी वसूल जाता है. साथ ही अगर खाते में औसतन तिमाही बैलेंस 25000 रुपये या कम है तो एसबीआई जीएसटी सहित 15 रुपये प्रति तिमाही लेता है.

    ये भी पढ़ें: SBI ग्राहक ध्यान दें! बैंक बंद कर रहा है ये सर्विस, आज से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

    ICICI बैंक डेबिट कार्ड: आइसीआइसीआइ बैंक 499 रुपये की ज्वॉइनिंग फी लेता है और यही राशि कोरल डेबिट कार्ड के लिए वह सालाना आधार पर लेता है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार बैंक अन्य डेबिट कार्ड के लिए कोई फीस नहीं लेता है. डेबिट कार्ड पिन को दोबारा जेनरेट करने के लिए बैंक 25 रुपये की फीस लेता है. यह फीस शाखाओं पर इंस्टापिन के आवेदन या कस्टमर केयर पर आईवीआर के इस्तेमाल के दौरान नहीं ली जाती.

    ये भी पढ़ें: SBI में खुलवाएं इस तरह का अकाउंट, नहीं है मिनिमम बैलेंस का चक्कर

    HDFC बैंक डेबिट कार्ड चार्जेज: एचडीएफसी बैंक अपने सभी ग्राहकों को मुफ्त में एटीएम कार्ड की सुविधा देता है. कार्ड बदलवाने या फिर से जारी करवाने पर बैंक 200 रुपये और लागू कर चार्ज करता है. साथ ही पेट्रोल पंप पर एचडीएफसी बैंक स्वाइप मशीन पर किये गये ट्रांजेक्शन पर कोई फ्यूल सरचार्ज लागू नहीं होगा. रेलवे स्टेशन पर एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने पर 30 रुपये प्रति टिकट और ट्रांजेक्शन राशि का 1.8 फीसद चार्ज लिया जाता है. इंस्टेंट पिन जेनरेशन पर जहां ग्राहक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए बैंक कोई फीस चार्ज नहीं करता. हालांकि, एटीएम पिन जनरेशन पर बैंक 50 रुपये और उसपर लगने वाला कर वसूलता है.

    ये भी पढ़ें: शॉपिंग के लिए पत्नी को न दें अपना ATM कार्ड, हो सकता है बड़ा नुकसान! जानें क्या हैं नियम

    Tags: Business, Business news in hindi, Mastercard, On and off ATM card

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर