Home /News /business /

Climate Change पर कल दिल्‍ली में होगा मंथन, PM नरेंद्र मोदी और RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

Climate Change पर कल दिल्‍ली में होगा मंथन, PM नरेंद्र मोदी और RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

जलवायु परिवर्तन पर पीएचडी चैंबर के कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी और RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी करेंगे संबोधित

जलवायु परिवर्तन पर पीएचडी चैंबर के कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी और RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी करेंगे संबोधित

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) पर हो रहे इस शिखर सम्मेलन में भारत के हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूती (Powering India's Hydrogen Ecosystem) देने पर विशेष जोर रहेगा. साथ ही देश के स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) में परिवर्तन के कार्यक्रम के लिए माहौल तैयार करेगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PDH Chamber of Commerce & Industry) की पर्यावरण समिति की पहल पर अंतरराष्‍ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन 2021 (ICS 2021) के हिस्से के तौर पर भारत 3 सितंबर 2021 को कार्यक्रम की मेजबानी करेगा. यह शिखर सम्मेलन भारत के स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) में परिवर्तन के कार्यक्रम के लिए माहौल तैयार करेगा. इस सम्मलेन को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. समिट में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन व प्रबंधन निदेश मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) मुख्य वक्ता होंगे. बता दें कि इस आयोजन के लिए आईसीएस ने इनवेस्‍ट इंडिया के साथ साझेदारी की है. ये समिट पीएचडी चैंबर, नीति आयेाग, पर्यावरण मंत्रालय, औद्योगिक शोध विभाग, सीएसआईआर और विज्ञान व तकनीक विभाग मिलकर करा रहे हैं.

    भारत के हाइड्रोजन इकोसिस्‍टम को मजबूत बनाने पर रहेगा जोर
    शिखर सम्मेलन में भारत के हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूती (Powering India’s Hydrogen Ecosystem) देने पर विशेष जोर रहेगा. दुनिया भर के नीति निर्माता, नियामक, उद्योग जगत के दिग्‍गज, विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस आयोजन में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव व जितेंद्र सिंह, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत और ग्रीनस्टैट इंडिया के अध्यक्ष स्टर्ल हेराल्ड पेडरसन प्रमुख तौर पर कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. बता दें कि अप्रैल 2021 में जलवायु परिवर्तन पर वर्चुअल लीडर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस समस्‍या से निपटने के लिए अमेरिका के साथ नई साझेदारी की थी. जनवरी 2021 में पद संभालने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की यह पहली बड़ी वैश्विक पहल थी.

    ये भी पढ़ें- LIC ने 5 करोड़ रुपये से की थी शुरुआत, 65 साल बाद अब हो गई हैं 38.04 लाख करोड़ रुपये की संपत्तियां

    भारत-अमेरिका ने की जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी
    पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा था कि भारत और अमेरिका ‘जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी’ शुरू कर रहे हैं. इससे निवेश जुटाने, क्‍लीन टेक्‍नोलॉजीज का प्रदर्शन करने और ग्रीन को-ऑपरेशन को सक्षम बनाया जा सकेगा. उन्‍होंने जलवायु को बेहतर बनाने में जीवनशैली में बदलाव की अहमियत पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि सतत जीवन शैली और बैक टू बेसिक्स का दर्शन कोविड-19 के बाद के युग के लिए हमारी आर्थिक रणनीति का अहम स्तंभ होना चाहिए. बता दें कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला भारत तीसरा सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक देश है. फिर भी ग्लोबल कार्बन एटलस प्रोजेक्ट के अनुसार भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन बेहद कम है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना मिल रहा 10000 रुपये सस्‍ता, निवेश का है अच्‍छा मौका, देखें 10 ग्राम गोल्‍ड के नए भाव

    IPCC ने कहा, आने वाले दशकों में बढ़ेंगी जलवायु से जुड़ी समस्‍याएं
    जलवायु परिवर्तन पर प्रमुख सम्मेलन ‘COP26’ ग्लासगो में 31 अक्टूबर से 12 नवंबर 2021 तक होने वाला है. कॉप-26 के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने हाल में कहा था, ‘यह सुनिश्चित करने का आखिरी मौका होगा कि वैश्विक तापमान में वृद्धि 1.5 डिग्री से जयादा न हो. साल 2015 के समझौते के तहत दुनियाभर के नेता ग्लोबल वार्मिंग को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे सीमित करने पर सहमत हुए हैं. बता दें कि 1980 के बाद से औसत वैश्विक तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की वृद्धि हुई है. संयुक्त राष्ट्र जलवायु पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल वार्मिंग नियंत्रण से बाहर होने के करीब है. इंटर-गवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) ने कहा कि आने वाले दशकों में दुनिया को जलवायु से जुड़ी समस्‍याओं का ज्‍यादा सामना करना पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, भयंकर गर्मी, बड़े पैमाने पर तूफान और मौसम से जुड़ी दूसरी बड़ी घटनाएं होंगी.

    (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    Tags: Climate Change, Climate change report, Joe Biden, Mukesh ambani, Pm narendra modi, Reliance industries

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर