सरकारी से प्राइवेट हुए IDBI बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बताया कैसे खाते से हो रही है पैसों की चोरी

IDBI बैंक ने ग्राहकों को किया सावधान
IDBI बैंक ने ग्राहकों को किया सावधान

जालसाज आपके खाते से पैसा चुराने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं. कभी-कभी आपको पता भी नहीं चलता है और एक छोटी सी भूल बहुत भारी पड़ जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 10:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) में है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैंक ने अपने ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करते वक्त बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि बैंक की वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर जालसाज आपके खाते की निजी जानकारियां चुराकर आपके खाते से पैसों को निकाल सकते हैं. आईडीबीआई एक सरकारी बैंक था, जो 1964 में देश में बना था. LIC ने IDBI में 21000 करोड़ रुपये का निवेश करके 51 फीसदी हिस्सेदारी ख़रीदी थी. इसके बाद LIC और सरकार ने मिलकर 9300 करोड़ रुपये IDBI बैंक को दिये थे. बता दें कि IDBI Bank में LIC की 51 फीसदी और सरकार की 47 फीसदी हिस्सेदारी है.

IDBI बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक इमेज शेयर करके बताया है कि जालसाजों ने IDBI बैंक के फोंट और उसके कलर जैसे लोगो के साथ एक वेबसाइट बनाई है. जिसका नाम IBDI बैंक है. लेकिन आमतौर पर देखने पर वो समझ नहीं आती है. इसीलिए वेबसाइट पर पहुंचने के लिए हमेशा IDBI बैंक की टाइप करें.

आपको बता दें कि हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को सतर्क किया किया था.



फ्रॉड से बचने के तरीके- (1) अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करें. (2) फोन पर आने वाले OTP, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस आईडी और पिन की डिटेल किसी दूसरे के साथ शेयर न करें. (3) सिम स्वैप या स्पूफिंग जैसे फ्रॉड से बचने के लिए अपने बैंकिंग डिटेल किसी भी नंबर पर शेयर न करें. (4) सिक्योर पेमेंट गेटवे के जरिए पेमेंट करें. (5) सोशल मीडिया पर किसी तरह की ट्रांजैक्शन डिटेल शेयर न करें. (6) अगर आपके बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है तो आप तुरंत इसकी सूचना संबंधित बैंक को दें.



IDBI बैंक ने शुरू की वॉट्सऐप बैंकिंग, घर बैठे मुफ्ते में मिलेंगी ये सुविधाएं- IDBI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप पर बैंकिंग सेवा शुरू की है. सुविधा के जरिए अब सभी कस्टमर को आसानी से बुनियादी बैंकिंग सेवाएं मिल सकेंगी. वॉट्सऐप बैंकिंग का लाभ लेने के लिए कस्टमर को अपने फोन में बैंक का वॉट्सऐप नंबर सेव कराना होगा और अपना वॉट्सऐप नंबर बैंक में देना होगा. इसके बाद बैंक आपके वॉट्सऐप नंबर पर ये सुविधा शुरू कर देगा. अपने नंबर पर ये सुविधा शुरू कराने के लिए आपको बैंक में संपर्क करना होगा.

ये सुविधाएं मिलेंगी- वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस में ग्राहकों को आवश्यक बैंकिंग सेवा जैसे अकाउंट में बैलेंस की जानकारी, अंतिम 5 लेनदेन, चेक बुक के लिए अप्लाई करना, ईमेल के जरिए स्टेटमेंट, ब्याज दरों के साथ-साथ नजदीकी IDBI बैंक शाखा और एटीएम की जानकारी मुहैया कराई जाएगी. इस सुविधा का फायदा 24 घंटे सातों (24X7) दिन लिया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज