IDBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब वीडियो के जरिए अपडेट कर सकेंगे KYC

IDBI बैंक

IDBI बैंक

IDBI बैंक ने वीडियो के जरिए KYC अपडेशन (V-CIP) की सुविधा दी है. RBI (Reserve Bank of india) ने 5 मई 2021 को की गई घोषणाओं में वीडियो के जरिए केवाईसी शुरू करने का निर्णय लिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली: IDBI बैंक (IDBI Bank) में खाता रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपका भी इस बैंक में अकाउंट है तो आप अब केवाईसी को घर बैठे ही अपडेट करा सकते हैं. बैंक ने वीडियो के जरिए KYC अपडेशन (V-CIP) की सुविधा दी है. देशभर में फैली महामारी को देखते हुए RBI (Reserve Bank of india) ने 5 मई 2021 को की गई घोषणाओं में वीडियो के जरिए केवाईसी शुरू करने का निर्णय लिया है.

आपको बता दें इस सुविधा के तहत ग्राहकों को वीडियो केवाईसी के जरिए समय-समय पर केवाईसी रिकॉर्ड्स को अपडेट करने की सलाह दी गई है. आईडीबीआई बैंक की ओर से दी गई वी-सीआईपी केवाईसी अपडेशन की सुविधा का लाखों ग्राहकों को फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: EPFO : नौकरी बदलने का है प्लान तो अब खुद अपडेट करें एग्जिट डेट, नहीं अटकेगा PF का पैसा

कंपनी के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर ने दी जानकारी
IDBI बैंक के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर सुरेश खटनहार ने कहा, “आईडीबीआई बैंक द्वारा पेश किए गए विभिन्न डिजिटल उपायों की निरंतरता में, ग्राहक अब शाखाओं में गये बिना ही वी-सीआईपी के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं. ग्राहक, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध वी-सीआईपी लिंक के जरिए अपनी सुविधानुसार प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. यह पूरी तरह से संपर्क रहित प्रक्रिया है.”

इस कर सकते हैं ऑनलाइन केवाईसी-

>> बैंक की वेबसाइट https://www.idbibank.in/vkyc.asp पर जाएं.



>> हाईलाइटेड फ्रेज Video KYC Link पर क्लिक करें.

>> अब एक पेज खुलेगा. उसमें सबसे पहले कस्टमर वेरिफिकेशन को लेकर डिटेल्स पर चेक करना होगा. यानी उसमें कई प्वाइंट्स हैं, उनके आगे चेक बॉक्स को चेक करके Continue पर क्लिक करना होगा. इसमें पैन, उम्र और नागरिकता के अलावा अन्य सवाल होंगे.

>> पर्सनल डिटेल्स में अपना नाम और पैन नंबर भरना होगा. इसके बाद Continue पर क्लिक करें.

>> पर्सनल डिटेल्स में नाम, ई-मेल और मोबाइल नंबर जैसी मांगी गई जानकारियां भरें. मोबाइल नंबर वही देना होगा, जो आधार से लिंक्ड हो. इंस्टैंट अकाउंट खोलने पर यह नंबर बैंक खाते से लिंक्ड हो जाएगा. सभी जानकारियां भरकर नीचे एक चेक बॉक्स होगा, उसे चेक कर Continue पर क्लिक करें.

>> दिए गए मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा जिसे भरकर वैलिडेट करें और फिर Continue पर क्लिक करें. इसके बाद जिस तरह से जानकारियां मांगी जाए और वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान आप से हस्ताक्षर करवाए जाएंगे व ओरिजिनल पैन कार्ड दिखाना होगा. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका खाता खुल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: बैंक से जुड़ा कोई भी काम हो तो आज ही निपटा लें, कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

केवाईसी के लिए देने होते हैं ये डॉक्यूमेंट

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने केवाईसी के लिए ग्राहकों को पैन कार्ड या फॉर्म 60 जमा करना होगा. इसके अलावा पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए ग्राहक पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड या आधार कार्ड जमा करा सकते हैं. पहचान के लिए ग्राहकों को कोई एक डॉक्यूमेंट जमा कराना होगा. इसके साथ ही एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी देनी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज