लाइव टीवी

इस बैंक ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम! 1 दिसंबर से लगेंगे चार्ज

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 4:44 PM IST
इस बैंक ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम! 1 दिसंबर से लगेंगे चार्ज
न्यनूतम बैलेंस न होने पर एटीएम ट्रांजैक्शन के दौरान चार्ज लगेगा.

IDBI बैंक ने न्यूनतम बैंलेंस को लेकर एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) के नियमों में बदलाव कर दिया है. बैंक का यह नया नियम 1 दिसंबर 2019 से लागू कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 4:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव करने का फैसला लिया है. IDBI बैंक ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को SMS के माध्यम से जानकारी दी है. इस SMS में IDBI बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि अगर वे नॉन IDBI बैंक एटीएम से पैसे निकालते हैं और यह ट्रांजैक्शन कम बैलेंस होने की वजह से फेल हो जाता है तो ग्राहकों को इसके लिए 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा. साथ में इस बैंक ने यह भी जानकारी दी है कि एटीएम ट्रांजैक्शन का यह नया रूल 1 दिसंबर 2019 से लागू हो जाएगा.

दूसरे बैंकों में तय सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन पर देना होता है चार्ज
बता दें कि प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के अधिकतर बैंक मुफ्त में ही एटीएम ट्रांजैक्शन मुहैया कराते हैं. लेकिन, इसकी एक तल लीमिट करने के बाद ग्राहकों को चार्ज देना होता है. आईडीबीआई बैंक अपने एटीएम पर अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजैक्शन की मुहैया कराता है, लेकिन अन्य बैंकों के एटीएम पर यह सीमा एक माह में अधिकतम 5 ट्रांजैक्शन की ही होती है. इस सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन फाइनेंशियल चार्ज देना पड़ता है. नॉन-फाइनेंशियल चार्ज 8 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन होता है.



ये भी पढ़ें: ...अब बस आने वाले हैं दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के 'अच्छे दिन'

>> IDBI Bank के अलावा अन्य बैंक भी दूसरे बैंकों के एटीएम ट्रांजैक्शन पर चार्ज वसूलते हैं. बैंकों ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) भी इसके लिए 20 रुपये फाइनेंशियल चार्ज और 8 रुपये नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर वसूलता है.
Loading...

>> कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) इसके लिए फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 20 रुपये व GST और नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 8.50 रुपये और GST वसूलता है.

>> पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में भी एक माह में अन्य बैंकों से एटीएम ट्रांजैक्शन की अधिकतम सीमा 5 ट्रांजैक्शन है. PNB अन्य बैंकों के एटीएम से तय सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर फाइनेंशियल चार्ज और नॉन-फाइनेंशियल चार्ज के तौर पर 20-20 रुपये वसूलता है.

>> केनरा बैंक (Canara Bank) में इसके लिए फाइनेंशियल चार्ज 20 रुपये और नॉन-फाइनेंशियल चार्ज 10 रुपये और जीएसटी है.

ये भी पढ़ें: एक से ज़्यादा बैंकों में है खाता तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 4:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...