Home /News /business /

बदलने वाला है इस बैंक का नाम! ग्राहकों के लिए बदल जाएंगी ये चीजें

बदलने वाला है इस बैंक का नाम! ग्राहकों के लिए बदल जाएंगी ये चीजें

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

प्राइवेट बैंक IDFC अपना नाम बदलने जा रहा है. बैंक ने नाम बदलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा है. अगर आरबीआई की मंजूरी मिल जाती है तो बैंक का नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड’ हो जाएगा.

    प्राइवेट बैंक IDFC अपना नाम बदलने जा रहा है. बैंक ने नाम बदलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा है. अगर आरबीआई की मंजूरी मिल जाती है तो बैंक का नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड’ हो जाएगा. ऐसे में अब सवाल उठता है कि ग्राहकों पर इसका क्या असर होगा, क्या बैंक जाकर अपनी पास बुक बदलनी होगी या फिर चेक पुराना ही काम करेगा. आइए जानें पूरा मामला...

    ये भी पढ़ें-FREE नहीं होते बैंकों के ऑफर्स, यूं काटते हैं आपकी जेब

    बदल जाएगा नाम- प्राइवेट बैंक  आईडीएफसी बैंक ने अपना नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड’ करने का प्रस्ताव किया है. बैंक अपनी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपिटल फर्स्ट को खुद के साथ मिलाने की प्रक्रिया में है. बैंक ने शेयर बाजार को वृहस्पतिवार को बताया कि उसके निदेशक मंडल ने बुधवार को हुई बैठक में रिजर्व बैंक से नाम बदलने की मंजूरी मांगने का फैसला किया है.ये भी पढ़ें-देश के 9 सरकारी बैंक बंद करेंगे अपनी शाखाएं, सरकार को सौंपा नया प्लान!



    इस सभी से लेनी होगी मंजूरी- बैंक ने कहा, ‘‘नाम बदलने के लिए इसके बाद विधायी एवं नियामकीय प्राधिकरणों, कंपनियों के रजिस्ट्रार, शेयरधारकों तथा अन्य संबंधित पक्षों की मंजूरी की भी जरूरत होगी

    ये भी पढ़ें-बैंक अकाउंट से कटे लेकिन ATM से नहीं निकले पैसे, तो ऐसे पाएं वापस

    बैंक ने कहा है कि कैपिटल फर्स्ट को आईडीएफसी बैंक के साथ मिलाने का काम अब काफी आगे बढ़ चुका है. इसे प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी मिल चुकी है. राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण से मंजूरी की प्रतीक्षा है.

    ये भी पढ़ें-बिजनेस के लिए लोन चाहिए तो जरूर रखें इन बातों का ख्‍याल

    ग्राहकों पर क्या असर होगा? एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे में बैंक ग्राहकों पर ज्यादा असर नहीं होगा, क्योंकि बैंक खुद चेकबुक बदल देता है. साथ ही, ग्राहकों को पासबुक, चेकबुक बदलवाने के लिए ज्यादा समय दिया जाएगा. बैंक इसकी जानकारी एसएमस, ईमेल और फोन के जरिए देगा.

    ये भी पढ़ें-ट्रेन का कोई भी टिकट खरीदना होगा आसान, पूरे भारत में 1 नवंबर से शुरू होगी यह सर्विस

    Tags: Bank branches, Bank interest rate, Bank stocks, Bank Strike, Banking services

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर