अगर लेट हुई Tejas Express तो यात्रियों को मिलेंगे 250 रुपये वापस, जानें क्या हैं शर्तें?

अगर लेट हुई Tejas Express तो यात्रियों को मिलेंगे 250 रुपये वापस, जानें क्या हैं शर्तें?
IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे पहली बार ट्रेन लेट होने पर पैसेंजर्स को पैसे रिफंड करने वाला है. यह नई स्कीम IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund) के लिए शुरू हो रही है

  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा.. लेकिन अब ये मुमकिन है. भारतीय रेलवे पहली बार ट्रेन लेट होने पर पैसेंजर्स को पैसे रिफंड करने वाला है. यह नई स्कीम IRCTC के तहत लखनऊ-दिल्ली रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund) के लिए शुरू हो रही है. अगर यह ट्रेन एक घंटे की ज्यादा देरी से चल रही है, तो रेलवे इसके लिए पैसेंजर्स को रिफंड देगा.

ट्रेन 1 घंटा लेट होने पर मिलेंगे 100 रुपये 
फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक IRCTC के एक अधिकारी ने बताया है कि तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को यह प्रीमियम सुविधा दी जा रही है. ट्रेन के लेट होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा. अगर ट्रेन 1 घंटे से थोड़ी ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और दो घंटों से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का रिफंड दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आज से बदल रही हैं आपकी जिंदगी से जुड़ी ये 11 चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान
रिफंड इनेबल करने के लिए IRCTC e-wallet या फिर अगली ट्रेन टिकट की बुकिंग पर छूट देने के ऑप्शन पर काम कर रहा है. बता दें कि तेजस को भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन कहा जा रहा है, क्योंकि इसका ऑपरेशन पूरी तरह से इंडियन रेलवे की केटरिंग और टूरिज़्म यूनिट IRCTC देख रही है. अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो सरकार इंडियन रेलवे नेटवर्क में प्राइवेट ऑपरेटर्स को मौका दे सकती है.



ये है ट्रेन का शेड्यूल?
लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस, जिसका ट्रेन नंबर 82501 है, वो लखनऊ NE स्टेशन से हर सुबह (मंगलवार को नहीं चलेगी) 6:10 बजे नई दिल्ली के लिए निकलेगी. इसका दिल्ली पहुंचने का वक्त 12:25 PM है. उसी दिन दिल्ली से 82502 नंबर की तेजस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3:35 बजे निकलेगी, जो रात के 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: प्लास्टिक के खिलाफ मदर डेयरी की पहल, टोकन वाले दूध पर पाएं 4 रुपये/लीटर की छूट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज