Home /News /business /

Indian railways news: ट्रेन कैंसल होने पर टिकट का पैसा अपने आप वापस आ जाएगा, TDR की जरूरत नहीं

Indian railways news: ट्रेन कैंसल होने पर टिकट का पैसा अपने आप वापस आ जाएगा, TDR की जरूरत नहीं

 ट्रेन इन्क्वायरी नंबर 139 पर फोन करके अपने ट्रेन की स्थिति पता कर लें.

ट्रेन इन्क्वायरी नंबर 139 पर फोन करके अपने ट्रेन की स्थिति पता कर लें.

indian railways news: अगर आपकी भी ट्रेन कैंसल हो गई है तो टिकट के पैसे वापस पाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपका पूरा पैसा automatic आपके खाते में वापस आ जाएगा. इसके लिए न कहीं आपको जाना पड़ेगा और ना ही Ticket cancellation या TDR फाइल करना पड़ेगा. रेलवे ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . अगर आपकी भी ट्रेन कैंसल हो गई है तो टिकट के पैसे वापस पाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपका पूरा पैसा automatic आपके खाते में वापस आ जाएगा. इसके लिए न कहीं आपको जाना पड़ेगा और ना ही Ticket cancellation या TDR फाइल करना पड़ेगा. रेलवे ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

    एक यात्री ने ट्रेन कैंसल होने पर ट्वीट कर रेलवे से पूछा था कि पैसे वापसी के लिए क्या TDR फाइल करना पड़ेगा? इस पर रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी. रेलवे ने कहा कि परिचालन कारणों से कैंसल ट्रेन को कभी भी शुरू किया जा सकता है. अपने ट्रेन का स्टेटस रेलवे की इस साइट पर http://indianrail.gov.in/enquiry/PnrEnquiry.html चेक करते रहें या ट्रेन इन्क्वायरी नंबर 139 पर फोन करके पता कर लें.

    मिलेगा शुद्ध शाकाहारी खाना
    ट्रेन में सफर के दौरान कई बार यात्रियों को शुद्ध खाने की परेशानी होती है. अगर आप भी सफर के दौरान साफ-सुथरा और शुद्ध शाकाहारी खाना पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने यात्रियों को साफ-सुथरा खाना देने के लिए नई सुविधा शुरू की है. IRCTC सभी ट्रेनों में इस सुविधा को देने के लिए सात्विक काउंसिल आफ इंडिया के साथ मिलकर काम कर रही है.

    यह भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर होगी कटौती! मांग घटने से कम हो रहे क्रूड के दाम, चेक करें डिटेल्‍स

    IRCTC को मिल सकता है सर्टिफिकेट
    रेलवे के इस कदम से IRCTC को जल्द ही सर्टिफिकेट मिलने की भी उम्मीद है. वहीं, विभाग ने कुछ ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू कर दिया है. वंदे भारत कटरा समेत खई धार्मिक स्थलों से जुड़ी ट्रेनों में सात्विक और शुद्ध शाकाहारी खाना दिया जा रहा है.

    गार्ड का पदनाम बदलेगा 
    ट्रेन में गार्ड का पदनाम बदलेगा. इन्हें अब गार्ड नही ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा. 2004 से अपने पद नाम को बदलने की मांग कर रहे कर्मचारियों की मांग को रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिल चुकी है. इसी सप्ताह इसके लिए आदेश भी जारी हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें- Mutual Funds: इस फंड में एक लाख के निवेश पर 41.46 लाख रु. का रिटर्न मिला, जानिए कितना समय लगा

    इसी सप्ताह जारी हो जाएगा पदनाम बदलने का आदेश
    नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के महामंत्री आरडी यादव ने बताया कि लंबे समय से गार्ड का पदनाम बदलकर ट्रेन मैनेजर किए जाने की मांग की जा रही थी. 18 नवंबर को यूनियन के पदाधिकारियों की बोर्ड के साथ हुई वार्ता में पद नाम बदलने की संस्तुति की गई है. इसी सप्ताह इसके लिए आदेश जारी हो जाएगा. अभी तक ट्रेन गार्ड की पहचान ट्रेन के पिछले डिब्बे में लालटेन और हरी झंडी दिखाने के तौर पर होती है. जबकि यह एक तरह से पूरी ट्रेन का मैनेजमेंट करते हैं.

    ट्रेन के ड्राइवर शब्द को लोको पायलट के रूप में बदलने के बाद से ही गार्ड शब्द के नाम को लेकर कई बार कर्मचारियों ने आपत्ति जताई थी और इसे बदलने के लिए यूनियन के द्वारा मांग की जा रही थी. इस मांग को आखिरकार लंबे समय बाद मान लिया गया है. कर्मचारी यूनियन ने इस फैसले का स्वागत किया और कहा कि इससे ट्रेन गार्ड को अब उनके काम के अनुरूप सही नाम से सम्मान मिलेगा. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि अभी इस तरह का कोई आदेश नहीं है.

    Tags: AC Trains, Central Railway, East Central Railway, Indian Railway news, Irctc, Local train, Train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर