Home /News /business /

सोने में आप भी पैसा लगाना चाहते हैं तो जानिए किन 6 बातों का रखना चाहिए ध्यान

सोने में आप भी पैसा लगाना चाहते हैं तो जानिए किन 6 बातों का रखना चाहिए ध्यान

 भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है.

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है.

बाजार के जानकारों के मुताबिक, अगली दिवाली तक सोने के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई को छुएंगे. उन्होंने मौजूदा स्तर को खरीदारी का अच्छा मौका बताया है. ग्राहक फिजिकल गोल्ड के अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ, डिजिटल गोल्ड और गोल्ड म्यूचुअल फंड जैसे माध्यमों से भी सोने की खरीदारी कर सकते हैं. अगर सोना खरीदना चाहते हैं, तो 10 बातें जरूर पता होनी चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Investment in Gold: सोने में निवेश सबसे सुरक्षित माना जाता है. साथ ही इसमें रिटर्न भी शानदार मिलता है. महामारी हो या आर्थिक संकट हर मुश्किल में यह काम आता है. आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2019 से सितंबर 2021 तक गोल्ड लोन का आकार सवा दो गुना बढ़ गया है. सोना बुरे वक्त में लोगों के काम आया, यही कारण है कि इस फेस्टिव सीजन में सोने की खरीदारी बढ़ गई है.

    केडिया कमोडिटीज के एमडी अजय केडिया बताते हैं कि अगली दिवाली तक सोने के भाव रिकॉर्ड ऊंचाई को छुएंगे. उन्होंने मौजूदा स्तर को खरीदारी का अच्छा मौका बताया है. ग्राहक फिजिकल गोल्ड के अलावा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ, डिजिटल गोल्ड और गोल्ड म्यूचुअल फंड जैसे माध्यमों से भी सोने की खरीदारी कर सकते हैं. आप भी अगर सोना खरीदना चाहते हैं, तो आपको 10 बातें जरूर पता होनी चाहिए.
    1. उच्च रिटर्न
    IIFL सिक्युरिटीज के वीपी अनुज गुप्ता ने बताया कि पिछले दो वर्षों से नाखुश ज्वेलर्स इस बार खुश हैं, क्योंकि इस बार रिकॉर्ड डिमांड देखने को मिल रही है. गुप्ता के अनुसार सोने ने साल 2020 में 25 फीसद का रिटर्न दिया है. उन्होंने बताया कि अगले साल दिवाली तक सोने की कीमतों के 55,000 से 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि मांग में वृद्धि, महंगाई, क्रूड ऑयल की उच्च कीमतें, निम्न वैश्विक ग्रोथ अनुमान, चाइना की लॉअर रेटिंग और भूराजनैतिक तनाव के चलते सोने में तेजी आएगी.

    यह भी पढ़ें- API Holdings IPO: PharmEasy की ओनर कंपनी ने 6,250 करोड़ के आईपीओ के लिए सेबी के पास पेपर जमा किए

    2. चांदी में आएगी भारी तेजी
    गुप्ता ने बताया कि चाांदी की डिमांड सोने से अधिक देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि चांदी की कीमतें दिवाली 2022 तक 75,000 से 80,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती हैं.

    3. दो-तीन फॉर्म में करें निवेश
    गुप्ता ने बताया कि निवेशकों को 2-3 फॉर्म में सोने में निवेश करना चाहिए. जो लोग फिजिकल गोल्ड की सेफ्टी को लेकर आश्वस्त नहीं हैं, वे डिजिटल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि धनतेरस पर ग्राहक 50 फीसद गोल्ड और 50 फीसद चांदी ले सकते हैं.

    4- हॉलमार्क वाली जुलरी ही खरीदें
    हॉलमार्क जुलरी में शुद्धता की गारंटी होता है. इसलिए हमेशा हॉलमार्क वाली जुलरी ही खरीदें. भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्क सोने को प्रमाणित करने वाली एजेंसी है.

    5- शुद्धता को पहचानें
    सोने की शुद्धता कैरेट में जानी जाती है. 24 कैरेट सोने का मतलब होता है कि यह 99.9% शुद्ध है. इसे 999 नंबर से भी दर्शाया जाता है. वहीं, 22 कैरेट सोना 92% शुद्ध होता है.

    6. मेकिंग चार्ज की जांच करें
    मेंकिंग चार्जेज गोल्ड जुलरी पर लेबर चार्ज के रूप में लगाया जाता है. यह जुलरी की डिजाइन के प्रकार पर निर्भर करता है. साथ ही जुलरी मशीन मेड है या हैंड मेड, इस पर भी मेकिंग चार्ज निर्भर करता है. ध्यान रखें कि मशीन मेड जुलरी, हैंड मेड की तुलना में सस्ती होती है. साथ ही कई जगह मेकिंग चार्जेज पर डिस्काउंट की भी पेशकश की जाती है.

    Tags: Gold, Gold business, Gold ETF, Gold investment, Gold Loan, Gold price, Gold price News, Gold Rate

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर