• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • म्यूचुअल फंड SIP में करते हैं निवेश? तो आज ही करा लें ये काम वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा, लगेगा ₹10,000 फाइन

म्यूचुअल फंड SIP में करते हैं निवेश? तो आज ही करा लें ये काम वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा, लगेगा ₹10,000 फाइन

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.

अगर आप भी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में पैसा लगाते हैं तो ये खबर आपके बेहद जरूरी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप भी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में पैसा लगाते हैं तो ये खबर आपके बेहद जरूरी है. म्यूचुअल फंड ट्रांसफर एजेंसी कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) के मुताबिक, म्यूचुअल फंड (MF) में पैसा लगाने वाले लगभग 20-30 से लाख लोगों ने अपनी पैन को आधार से लिंक नहीं किया है. ऐसे में अब 30 जून के बाद उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल, 30 जून से एक जरूरी नियम बदलने जा रहा है. इस नियम के तहत जो लोग 30 जून तक पैन और आधार कार्ड को लिंक (PAN-Aadhaar Link) नहीं करायेंगे उनका पैन कार्ड (PAN Card) अवैध हो जाएगा. इसका सीधा म्यूचुअल फंड में की हुई इन्वेस्टमेंट पर भी पड़ेगा.

    10,000 रुपये लगेगा जुर्माना
    अपने पैन को आधार से जोड़ने की वर्तमान समय सीमा 30 जून निकट आ रही है. अगर आप दोनों को लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आयकर अधिनियम के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना है. इससे भी बड़ी परेशानी यह होगी कि आपका पैन कार्ड (PAN Card) अमान्य या निष्क्रिय हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 30 जून से पहले निपटा लें ये 5 बेहद जरूरी काम वरना लगेगा मोटा जुर्माना, साथ ही बैंक खाता और PAN कार्ड हो जाएंगे बंद

    नहीं कर सकेंगे कोई निवेश
    Mutual Fund में निवेश करने के लिए, आपको दो दस्तावेजीकरण प्रक्रिया (Documentation Process) से गुजरना होगा. एक, आपको अपने ग्राहक को जानिए (KYC) मानदंडों का पालन करना होगा और दूसरा, आपके पास एक वैध पैन होना चाहिए. ऐसे में आधार से लिंक न होने के कारण अगर आपका पैन अमान्य हो जाता है तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर पाएंगे.

    ये भी पढ़ें- 7th pay commission: 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! 26 जून को मिलेगा DA का तोहफा

    और बंद हो जाएगी SIP
    अगर अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो आप म्यूचुअल फंड में कोई ताजा निवेश नहीं कर पाएंगे और न ही म्यूचुअल फंड का पैसा ले पाएंगे. सेबी के रेगुलेशन के मुताबिक फंड का पैसा तभी निकलेगा जब केवाईसी और पैन वैध होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज