सावधान! अगर यूज नहीं कर रहे हैं Aadhaar तो हो जाएगा डीएक्टिवेट

UIDAI के अधिकारियों के मुताबिक यदि आप अपने आधार का लगातार तीन सालों तक कोई इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह इनएक्टिव हो सकता है.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 9:03 AM IST
सावधान! अगर यूज नहीं कर रहे हैं Aadhaar तो हो जाएगा डीएक्टिवेट
aadhar card
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 9:03 AM IST
भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था है. आधारअब एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन चुका है. वित्‍तीय लेनदेन और सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में इसकी अनिवार्यता की वजह से हर किसी को इसे अपने पास रखना जरूरी हो गया है. UIDAI के अधिकारियों के मुताबिक यदि आप अपने आधार का लगातार तीन सालों तक कोई इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह इनएक्टिव हो सकता है.

यदि पिछले तीन लगातार साल में आपके आधार का इस्तेमाल नहीं हुआ है, यानी आपने इसे किसी बैंक खाते या पैन से लिंक नहीं किया है या ईपीएफओ को आधार डिटेल्स देने से लेकर पेंशन क्लेम करने जैसे दूसरे लेनदेन में इसका इस्तेमाल नहीं किया है. तो आपका आधार डीएक्टिवेट किया जा सकता है. यानी की आपका आधार बंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Post Office स्कीम रोज 55 रुपये लगाकर ले 10 लाख रुपए का बीमा

ऐसे करें आधार का स्‍टेट्स चेक और एक्टिव

UIDAI वेबसाइट (uidai.gov.in) के होमपेज पर आधार सर्विसेज टैब के नीचे ‘वैरिफाई आधार नंबर’ का विकल्प दिया गया है. जैसे ही आप ‘वैरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करेंगे. ऐसे करने पर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. नए पेज में अपना आधार नंबर और कैप्‍चर वर्ल्‍ड डालने के बाद वैरिफाई पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद अगर हरे रंग का सही का निशान आता है, तो मतलब है कि आपका आधार एक्टिव है.

ये भी पढ़ें: शुरू करें ये बिज़नेस, 41 हजार महीना कर लेंगे कमाई!

नीचे तस्वीरों में देखें पूरा प्रॉसेस
Loading...







डीएक्टिवेट आधार को ऐसे करें एक्‍टीवेट
अगर आपका आधार सक्रिय नहीं है तो आपको संबंधित दस्तावेजों के साथ करीब के एनरॉलमेंट सेंटर जाना होगा. आपको वहां आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा और आपके बायोमीट्रिक्स दोबारा वैरिफाई किए जाएंगे और उन्हें अपडेट कर दिया जाएगा. अपडेशन के लिए आपको एनरॉलमेंट सेंटर में 25 रुपए की फीस भी देनी होगी .इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपना एक वैलिड मोबाइल नंबर बताना होगा.

 ये भी पढ़ें: ऑनलाइन सस्ते AC बेचेगी सरकार, 40% तक बिजली की होगी बचत
First published: May 15, 2019, 8:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...