होम /न्यूज /व्यवसाय /

गोल्ड लोन लेने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सस्ता और सुरक्षित लोन लेने में मिलेगी मदद

गोल्ड लोन लेने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सस्ता और सुरक्षित लोन लेने में मिलेगी मदद

गोल्ड लोन लेने से पहले ब्याज दरों की करें तुलना.

गोल्ड लोन लेने से पहले ब्याज दरों की करें तुलना.

गोल्ड लोन लेने से पहले आपको कुछ आधारभूत बातों को ध्यान रखना चाहिए ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी न हो. इसलिए लोन लेने से पहले ब्याज दरों और लोन की शर्तों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लें.

हाइलाइट्स

गोल्ड लोन लेने से पहले अलग-अलग संस्थानों की ब्याज दरों की तुलना करें.
लोन ऐसे संस्थान से लें जिस पर आप विश्वसा कर सकें.
लोन लेने से पहले हर तरह की शर्तों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.

नई दिल्ली. किसी भी लोन का सबसे जरूरी फैक्टर उसकी ब्याज दर होती है. ब्याज दर ही तय करती है हर महीने आपकी जेब पर ईएमआई का कितना बोझ पड़ने वाला है. इसलिए लोन लेने से पहले आपको ब्याज दर से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. आज हम गोल्ड लोन के बारे में बात करेंगे जहां केवल ब्याज दर नहीं आपके एसेट की सुरक्षा भी मायने रखती है.

गोल्ड लोन लेते समय आपको कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए जिससे आने वाले समय में लोन आपके लिए परेशानी का कारण न बनें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिससे आपको भविष्य में सही और सुरक्षित गोल्ड लोन लेने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- इस रक्षाबंधन अपनी बहनों को तोहफे में दें वित्तीय स्थिरता, देखें 5 बेस्ट फाइनेंशियल गिफ्ट

ब्याज दरों की तुलना
आपको किसी भी अन्य लोन की तरह गोल्ड लोन के लिए भी ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए. कौन सा वित्तीय संस्थान आपको कितना ब्याज दे रहा है इनके कंपेरीजन के बाद ही आपको लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए. आप इसके लिए उनकी वेबसाइट पर जाकर रेट पता कर सकते हैं. इससे पैसे की बर्बादी कम होगी और आपकी बचत बढ़ेगी.

शर्तों को ठीक से पढ़ें
कई दफा ऐसा होता है कि वित्तीय संस्तान आपको सस्ता गोल्ड लोन दे रहा है लेकिन उनकी टर्म्स एंड कंडीशन में कुछ बातें आपको परेशानी में डाल सकती हैं. मसलन कई संस्थान लोन की ईएमआई सही समय पर नहीं मिलने पर हर महीने ब्याज दर बढ़ाते जाते हैं. यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए लोन से पहले शर्तों को अच्छे से पढ़ें.

ये भी पढ़ें- डिविडेंड से कमाई का मौका! अगले हफ्ते है इन 8 शेयरों की एक्स-डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

केवल ब्याज दर नहीं और भी शुल्क देखें
गोल्ड लोन लेते समय केवल उसकी ब्याज दर को ही न देखें बल्कि लोन का पूरा खर्च देख लें. संभव है कि बैंक आपको ब्याज दर तो कम दे रहा हो लेकिन कुछ अन्य छुपे हुए चार्ज लगाकर लोन को अन्य जगहों से भी महंगा कर दे. लोन लेने से पहले ब्याज समेत अन्य चार्जेस का कैलकुलेश करें और फिर फैसला लें.

बैंक या वित्तीय संस्थान की विश्ववसनीयता
गोल्ड लोन लेते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जहां से लोन ले रहे हैं वह एक भरोसेमंद जगह है. गोल्ड अपने आप में कीमती संपत्ति है इसलिए उसे गिरवी रखने से पहले उसकी सुरक्षा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold Loan, Investment tips, Loan

अगली ख़बर