FD पर घटती ब्याज दरों से परेशान हैं आप, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम में मिल रही है 6.9 प्रतिशत की सालाना ब्याज.
पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम में मिल रही है 6.9 प्रतिशत की सालाना ब्याज.

पोस्ट ऑफिस (post office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में आप अच्छे रिटर्न (Return) के लिए अपने पैसे का निवेश कर सकते है. इस स्कीम में आपको 6.9 प्रतिशत का सालाना ब्याज (Interest) मिलेगा. KVP स्कीम में आप अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपये तक का निवेश जरूर करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 10:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आर्थिक मंदी के दौर में देश के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज दरों में भारी कटौती की है. ऐसे में यदि आप परेशान है कि ज्यादा रिटर्न के लिए अपने पैसे का निवेश कहा करें. तो हम आपकी इस मुश्किल को थोड़ा कम कर सकते हैं. अब हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आपको बैंक से ज्यादा ब्याज मिलेगा और आपका पैसा भी सेफ रहेगा.

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्कीम- पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम में आप अच्छे रिटर्न के लिए अपने पैसे का निवेश कर सकते है. इस स्कीम में आपको 6.9 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिलेगा. इस स्कीम में पैसा लगाने वाले कस्टमर को पोस्ट ऑफिस की ओर से बॉन्ड की तरह एक प्रमाण पत्र दिया जाता है. जिसे आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: YONO App में बिना लॉग इन के SBI कस्टमर कर सकते है ट्रांजेक्शन, जानिए कैसे?



 KVP स्कीम में निवेश की Max लिमिट नहीं- पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम में आप अधिकतम कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं. लेकिन इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपये तक का निवेश जरूर करना होगा. वहीं इस स्कीम एक ओर सुविधा है. इस स्कीम में किए गए निवेश के सर्टिफ़िकेट को आप किसी दूसरे व्यक्ति को भी आसानी से ट्रांसफर कर सकते है साथ ही एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है. वहीं आप इस स्कीम के बॉन्ड देश के कुछ बैंकों से भी खरीद सकते हैं.
दो लोगों के नाम से भी कर सकते है निवेश- पोस्ट ऑफिस की KVP स्कीम में आप दो लोगों के नाम से भी निवेश कर सकते है. लेकिन इसमें निवेश करने वाले एक व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल से ऊपर होनी चाहिए. यदि सरल शब्दों में समझा जाए तो इस स्कीम में एक बालिग और एक नाबालिक शामिल हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बैंक हमेशा करते है अलर्ट, इसके जरिए खाते से उड़ जाते हैं पैसे, जानें क्या है सिम स्वैपिंग?

 30 महीने के लिए लॉक रहता है निवेश- KVP स्कीम में किया गया निवेश कम से कम ढाई साल के लिए लॉक रहता है. इस निवेश को आप 30 महीने तक भुना नहीं सकते. वहीं इस स्कीम में आपका निवेश 6.9 प्रतिशत की सालाना ब्याज के साथ 10 साल 4 महीने में डबल हो जाता है.
इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स में नहीं मिलती राहत- अगर आप इनकम टैक्स सेविंग के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करना सही नहीं रहेगा. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है. वहीं अगर आप मैच्योरिटी पीरियड के दौरान बीच-बीच में इस पर मिलने वाला ब्याज विड्रॉल करना चाहते हैं तो, इस स्कीम में निवेश करने पर आप ऐसा नहीं कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज