• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Alert: अगर आप भी बेच रहे हैं पुराने सिक्के या नोट तो हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना

Alert: अगर आप भी बेच रहे हैं पुराने सिक्के या नोट तो हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना

पुराने सिक्के व नोट (Old Note and Coin) की खरीदी व बिक्री से हो जाएं सावधान

पुराने सिक्के व नोट (Old Note and Coin) की खरीदी व बिक्री से हो जाएं सावधान

Old Note and Coin: पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं, जिसके चलते RBI ने ये अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को लोगों को पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर एक जरूरी अलर्ट जारी किया है. आगाह करते हुए कहा कि कुछ धोखाधड़ी करने वाले कुछ तत्व ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं, जिसके चलते RBI ने ये अलर्ट जारी किया है.

    RBI ने ट्वीट कर लोगों को किया आगाह
    रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट जारी कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगों का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे है.”

    रिजर्व बैंक ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा. साथ ही बैंक ने कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया है.

    ये भी पढ़ें: PNB इस खास सेविंग स्कीम पर दे रहा 7.4% ब्याज, सिर्फ 1 हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश, जानें नियम व शर्तें

    RBI की किसी के साथ नहीं है कोई डील
    भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन मांगता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है. भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह देता है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज