काम की बात: आप भी समय से पहले निकाल रहे हैं PF का पैसा? तो होगा ये बड़ा नुकसान, जानिए क्यों?

पीएफ का पूरा पैसा रिटायरमेंट के बाद ही निकाला जा सकता है.

पीएफ का पूरा पैसा रिटायरमेंट के बाद ही निकाला जा सकता है.

नौकरी बदलने के साथ पूर्व कंपनी के पीएफ (PF) का पूरा पैसा निकालना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर (Private Employee) में दो से तीन साल में नौकरी बदलने का ट्रेंड है. लेकिन नौकरी बदलने के साथ पूर्व कंपनी के पीएफ (PF) का पूरा पैसा निकालना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. इससे आपके भविष्य के लिए बन रहा बड़ा फंड और बचत खत्म हो जाती है. साथ ही पेंशन की निरंतरता नहीं रहती. बेहतर होगा कि नई कंपनी ज्वाइन करने पीफ को पुराने के साथ जोड़ दें. रिटायरमेंट के बाद भी अगर आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो कुछ साल के लिए पीएफ छोड़ सकते हैं.

कोविड-19 एडवांस स्कीम का लाभ सोच कर उठाएं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फिर एक बार कोविड-19 एडवांस स्कीम शुरू की है. इसके तहत आप अपने प्रोविडेंट फंड (PF account) से 3 महीने की सैलरी के बराबर पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि, इस स्कीम का फायदा बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही लेना चाहिए क्योंकि PF फंड सक पैसा निकालने पर आपके रिटायरमेंट फंड को बड़ा नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?
तीन साल तक मिलता रहता है ब्याज

अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी PF का पैसा नहीं निकालते हैं तो तीन साल तक ब्याज मिलता रहता है. तीन साल के बाद ही इसे निष्क्रिय खाता माना जाता है. पीएफ की राशि को ज्यादातर लोग भविष्य की सुरक्षित निधि के तौर पर इकट्ठा रखते हैं. बता दें कि आपको किसी जरूरत के कारण पैसा निकालना ही है, तो केवाईसी (KYC) का होना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें- 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! अगले महीने PF खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, चेक करें डिटेल



अगर कोई व्यक्ति दो माह तक बेरोजगार रहता है तो पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकता है, जबकि नौकरी छोड़ने के एक माह के बाद 75 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है. अगर सेवाकाल दस साल से कम का है तो पेंशन का भी पूरा पैसा निकाला जा सकता है. सामान्यतया पीएफ का पूरा पैसा रिटायरमेंट के बाद ही निकाला जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज