लाइव टीवी

अभी तक नहीं कराया PAN को Aadhaar से लिंक तो जानिए क्या होगा आपके पैन कार्ड का?

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 8:38 AM IST
अभी तक नहीं कराया PAN को Aadhaar से लिंक तो जानिए क्या होगा आपके पैन कार्ड का?
पैन आधार लिंक नहीं किया तो क्या होगा?

पैन और ​आधार को लिंक (PAN Aadhaar Linking) करने को लेकर इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है. दोनो डॉक्युमेंट्स को लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2020 है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 8:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पर्मानेन्ट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार नंबर को लिंक (PAN Aadhaar Linking) करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 है. इसके पहले केंद्र सरकार ने कई बार आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन को आगे बढ़ाया है. पहले के नियमों के मुताबिक, अगर डेडलाइन से पहले आधार और पैन को लिंक नहीं करने पर पैन कार्ड 'इनवैलिड' करार दिया जाता है. हालांकि, बाद में इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने कहा कि ऐसी स्थिति में पैन कार्ड को 'इनऑपरेटिव' कर दिया जाएगा.

पैन इनऑपरेटिव होने पर क्या होगा?
इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक पैन और आधार नहीं लिंक करने पर पैन कार्ड को इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इनऑपरेटिव का मतलब है कि इनकम टैक्स एक्ट के तहत किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन में पैन कार्ड का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी. आधार को यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जारी करता है, वहीं पैन को इनकम टैक्स विभाग जारी करता है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 31 मार्च के बाद भी PAN को आधार से करा सकते हैं लिंक, ये है शर्त





क्या 31 मार्च के बाद पैन और आधार को लिंक किया जा सकता है?
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने 13 फरवरी को एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 31 मार्च 2020 तक पैन और आधार को लिंक नहीं करने पर पैन को इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इस नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि इस डेडलाइन के बाद कभी भी पैन और आधार को लिंक किया जाएगा. दोनो डॉक्युमेंट्स के​ लिंक हो जाने के बाद ही पैन कार्ड ऑपरेटिव हो सकेगा. टैक्स विभाग के लिए नीतियों का फैसला सीबीडीटी ही लेता है.

कैसे इनऑपरेटिव हो जाएगा पैन कार्ड
CBDT ने हालिया नोटिस में पैन इनऑपरेटिव करने को लेकर कई जरूरती बातें बताई है. इसमें कहा गया कि अगर किसी को जुलाई 2017 से पहले पैन कार्ड जारी किया गया है तो उन्हें इसे 31 मार्च 2020 तक लिंक कराना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर इस व्यक्ति पैन इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इसके बाद उन्हें लिंक करने तक पैन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी.



इस नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर कोई अपना पैन आधार लिंक नहीं करता है तो और इसे इनकम टैक्स एक्ट के तहत इस्तेमाल करता है तो यह माना जाएगा कि उन्होंने अपना पैन ​पेश ही नहीं किया है. इसके बाद उन्हें पैन पेश न करने के तहत कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा.

यह भी पढ़ें: EPFO ने किया अलर्ट! इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 7:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर