• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अगर आपके पास है 20 रुपये का नोट तो आप इसे बदल कर तुरंत पाएं हजारों रुपये, जानिए कैसे?

अगर आपके पास है 20 रुपये का नोट तो आप इसे बदल कर तुरंत पाएं हजारों रुपये, जानिए कैसे?

अगर आपके पास भी 20 रुपये का नोट (20 rupees Note) है तो आप घर बैठे मोटी रकम कमा (Earn Money) सकते हैं.

अगर आपके पास भी 20 रुपये का नोट (20 rupees Note) है तो आप घर बैठे मोटी रकम कमा (Earn Money) सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपके पास भी 20 रुपये का नोट (20 rupees Note) है तो आप घर बैठे आसानी से मोटी रकम कमा (Earn Money) सकते हैं. इस नोट को एक्सचेंज करके आपको हजारों रुपये मिल जाएंगे. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 12 अलग-अलग मूल्यवर्ग में (12 different denominations) इंडियन करंसी के नोट (Indian currency) जारी किए थे. इसमें यह 20 भारतीय रुपये का बैंकनोट (इसमें तारीख श्रृंखला नहीं)भी शामिल है. नियमों के मुताबिक, हर नोट छपाई की तारीख और उसकी वैधता का वर्ष लिखा होना चाहिए. संयोग से काफी सारे नोटों पर तारीख और वर्ष लिखने रह गए. ऐसे में इसे बदल कर आप मोटी रकम पा सकते हैं.

    गलती पता होने पर वापस लिया जा रहा नोट
    आरबीआई ने 2001 में 20 रुपये के नोट जारी करना शुरू किया था, हालांकि, 2005 में उन्हें प्रचलन से वापस ले लिया गया था. इस 20 रुपये के बैंकनोट के पीछे कोई तारीख नहीं है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक वैध 20 रुपये के नोट में जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ छपा होना चाहिए. बिना तारीख के 20 रुपये के इन पुराने नोटों को तारीख के साथ इसी तरह डिजाइन किए गए 20 भारतीय रुपये के नोटों से बदल दिया गया है.

    ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है ये तीन नोट तो आपको मिलेंगे 1 लाख रुपए, हर नोट की है अलग कीमत.. फटाफट चेक करें डिटेल

    इस नोट को कहां और कैसे बदलें?
    अब यह दिलचस्प हो जाता है कि क्या आपके पास बिना तारीख वाला 20 रुपये का बैंकनोट है? तो जानें आप इसे नकद में कैसे बदल सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको Leftovercurreny.com वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद यहां आप 'Add to Wallet' बटन पर क्लिक करें. यहां पर आपको बताना होगा कि आप 20 रुपये के बिना तारीख-वर्ष वाले कितने नोटों को एक्सचेंज करना चाहते हैं. आप जितने भी नोट एक्सचेंज करेंगे, उतनी ही मनी आपके वॉलेट में एड होती जाएगी. बता दें कि इस ट्रांजेक्शन के 5 दिनों के अंदर आपको पैसे मिल जाएंगे.

    (डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. न्‍यूज 18 ह‍िंंदी अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज