Home /News /business /

if you have a credit card then do not make these mistakes will have to pay huge interest pmgkp

क्रेडिट कार्ड आपके पास है तो ये गलतियां न करें, वरना फंस जाएंगे आर्थिक संकट में और देना पड़ेगा भारी ब्याज

शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकेगा.

शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकेगा.

क्रेडिट कार्ड जितना यूजफूल होता है उतना ही ज्यादा खतरनाक भी. इसमें फंसे तो सालाना 30 फीसदी से लेकर 45 फीसदी तक ब्याज भरना पड़ जाएगा. आइए समझते हैं कि क्रेडिट कार्ड के साथ कौन सी गलतियां भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.

नई दिल्ली . क्या आपने नया नया क्रेडिट कार्ड लिया है. अगर हां, तो यहां कुछ जरूरी बातों को पहले ही समझ लीजिए, वरना आगे आर्थिक संकट आपका इंतजार कर रहा है. क्रेडिट कार्ड जितना यूजफूल होता है उतना ही ज्यादा खतरनाक भी. इसमें फंसे तो सालाना 30 फीसदी से लेकर 45 फीसदी तक ब्याज भरना पड़ जाएगा.

क्रेडिट कार्ड धारकों को यह भ्रम होता है कि क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस रखने से आपके क्रेडिट में सुधार होता है. वास्तविकता इसके उलट है. महीने-दर-महीने बैलेंस रखने से आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचता है और आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं. यदि आप एक शेष राशि रखते हैं, तो आपके पास उच्च क्रेडिट उपयोग दर होगी, जो आपके उपलब्ध क्रेडिट की तुलना में आपके पास ऋण की राशि है.

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से मकान का किराया देना क्या फायदेमंद है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

मिनिमम पेमेंट का चक्कर
क्रेडिट कार्ड में मिनिमम पेमेंट की सुविधा होती है. यह एक दोधारी तलवार होती है. अपने बिल का पूरा भुगतान न करने पर आप कर्ज और अनावश्यक ब्याज शुल्क में पड़ सकते हैं. इसके अलावा, केवल न्यूनतम भुगतान करने से आपको कर्ज चुकाने में लगने वाले समय में महीनों या साल भी लग सकते हैं. और क्रेडिट कार्ड पर आपको हर महीने ब्याज भरना पड़ता है.

समय पर भुगतान करें
क्रेडिट कार्ड का ब्याज सबसे ज्यादा होता है. यह 30 फीसदी से लेकर 45 फीसदी तक होता है. देर से या छूटे हुए भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप 30 दिनों से अधिक समय से बकाया हैं. इस प्रकार, भुगतान हमेशा समय पर सुनिश्चित करने के लिए ऑटोपे सेट करें. वरना आपको भारी ब्याज भरना पड़ेगा और सिबिल स्कोर भी खराब होगा.

यह भी पढ़ें- Card Tokenization: आरबीआई का बड़ा फैसला, कार्ड टोकेनाइजेशन की डेडलाइन 30 सितंबर, 2022 तक बढ़ाई

नए क्रेडिट कार्ड के लिए बार-बार अप्लाई न करें
हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक नई पूछताछ दिखाई देती है. छोटी अवधि में जितनी अधिक पूछताछ होगी, आपको उतना नुकसान होगा. आपकी सिबिल खराब होगा. इस प्रकार केवल आवश्यकतानुसार क्रेडिट के लिए आवेदन करने का प्रयास करें. इसकी सीमा हर छह महीने में एक बार से अधिक नहीं होना चाहिये.

Tags: Credit card, Credit card limit, Investment tips, Savings accounts

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर