• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IF YOU HAVE GOT BOTH DOSES OF CORONA VACCINE THEN YOU WOULD GET SPECIAL FACILITY IN AIR TRAVEL KNOW DETAILS ACHS

अगर लगवा ली हैं कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज तो हवाई यात्रा में मिलेगी खास सुविधा! जानें सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर.

घरेलू विमानन कंपनियों (Domestic Airlines) ने केंद्र सरकार से कहा है कि राज्‍यों के नियम हवाई यात्रा सुचारू बनाने की राह में रुकावट पैदा कर रहे हैं. साथ ही मांग की है कि कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccine) की दोनों डोज (Double Dose) ले चुके लोगों को कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना हवाई यात्रा (Air Travel) करने की अनुमति दी जाए.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर जैसे-जैसे थम रही है, वैसे-वैसे लॉकडाउन (Lockdown) में ढील दी जानी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में कुछ शर्तों के साथ अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बीच कई राज्‍य दूसरे राज्‍यों से आने वालों से कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट (Corona Negative Report) मांग रहे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए विशेष व्‍यवस्‍था तैयार करने में जुटी है. इसके तहत अगर किसी व्‍यक्ति ने कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज (Double Dose) ले ली हैं तो वह बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के देश के अंदर हवाई यात्रा (Air Travel) कर सकता है. केंद्र नागरिक विमानन मंत्रालय और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय समेत सभी हितधारकों के साथ इस मामले पर चर्चा कर रहा है.

    राज्‍यों के नियम हवाई यात्रा में बन रहे रुकावट की वजह
    कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान ओडिशा, मेघालय और महाराष्‍ट्र समेत कई राज्य दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों से कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट मांग रहे हैं. ऐसे में घरेलू विमानन कंपनियों ने केंद्र सरकार से कहा है कि इस तरह के राज्यस्तरीय नियम हवाई यात्रा सुचारू बनाने की राह रुकावट पैदा कर रहे हैं. साथ ही मांग की है कि पूरी तरह से वैक्‍सीनेशन करा चुके लोगों को कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना यात्रा करने की अनुमति दी जाए. बता दें कि फरवरी 2021 के आखिर तक घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या हर दिन करीब 3 लाख तक पहुंच गई थी. कोरोना वायरस की दूसरी लहर में यह घटकर करीब 85,000 रह गई.

    ये भी पढ़ें- जानें दीपावली तक बढ़ाई गई मुफ्त अनाज योजना में कैसे करें आवेदन, बिना राशन कार्ड के कैसे मिलेगा फायदा

    अब तक 4.48 करोड़ लोगों को लग चुकी हैं दोनों डोज
    स्वास्थ्य प्रदेश का विषय होने के कारण केंद्र राज्य सरकारों से इस मसले पर चर्चा कर रहा है ताकि कोविड-19 वैक्‍सीन की दोनों खुराक लेने वाले घरेलू हवाई यात्री परीक्षण रिपोर्ट के बिना भी यात्रा कर सकें. बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वैक्‍सीन की 22.8 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं. देश में सभी 100 करोड़ लोगों का पूरी तरह टीकाकरण करने के लिए 200 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत पड़ेगी. अब तक देश की कुल आबादी में 4.48 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है.