• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Yes Bank में आती है आपकी सैलरी या कटती है EMI, SIP तो जान लीजिए अब क्या करें?

Yes Bank में आती है आपकी सैलरी या कटती है EMI, SIP तो जान लीजिए अब क्या करें?

जान लीजिए अकाउंट से पैसा कटेगा या नहीं

जान लीजिए अकाउंट से पैसा कटेगा या नहीं

अगर आपका यस बैंक में खाता है तो आपको क्या करना चाहिए. अगर आपके यस बैंक के अकाउंट से आपके घर की EMI या फिर कोई दूसरी किस्त कटती हो तो आपको क्या करना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यस बैंक (Yes Bank) पर RBI ने नकेल कस ली है. RBI के इस प्रतिबंध के बाद कोई भी खाताधारक अपने अकाउंट से एक माह में 50 हजार रुपये से अधिक रकम की निकासी नहीं कर सकता है. आरबीआई ने साफ किया है कि यह प्रतिबंध 5 मार्च 2020 को शाम 6 बजे से लागू कर दिया गया है, जोकि 3 अप्रैल 2020 तक लागू रहेगा. अगर आपकी यस बैंक से EMI या SIP कटती है तो ये खबर आपके लिए है.

    अगर आपका यस बैंक में खाता है तो आपको क्या करना चाहिए. अगर आपके यस बैंक के अकाउंट से आपके घर की EMI या फिर कोई दूसरी किस्त कटती हो तो आपको क्या करना चाहिए. अपने बैंक और कंपनी को इसकी जानकारी दें-

    >> अगर आपने किसी दूसरे बैंक या किसी NBFC से लोन लिया है और उसकी किस्त यस बैंक से कटती है तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी जानकारी दें. ऐसी खबरें आने के बावजूद आपकी EMI बंद नहीं होती है. यह मुमकिन है कि आपका बैंक इस मामले में कुछ महीने की राहत दे सकता है.

    >> अगर आपका अकाउंट यस बैंक में है और लोन भी यस बैंक से ही लिया है तो बैंक आपके डिपॉजिट में से सबसे पहले अपनी किस्त काटेगा. उसके बाद ही बाकी की रकम आप निकाल पाएंगे. अगर बैंक अकाउंट में किस्त के बराबर या उससे कम फंड है तो आप पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

    >> अगर आपका यस बैंक का अकाउंट SIP और म्यूचुअल फंड से जुड़ा है और आपका कोई रीडम्पशन (SIP बेचकर मिलने वाला पैसा) आने वाला है तो क्या करेंगे? इस मामले में म्यूचुअल फंड ने मदद के लिए आगे आए हैं. कई फंड हाउस ने सोशल मीडिया पर बताया है कि वह अपने कस्टमर्स की हेल्प के लिए आगे आ रहे हैं. उन्होंने कहा है कि अगर कस्टमर अपना बैंक बदलना चाहते हैं तो बदल सकते हैं. इसका मतलब है कि अगर यस बैंक की जगह किसी दूसरे बैंक से आप अपना अकाउंट लिंक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

    >> देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज कंपनी जीरोधा ने भरोसा दिलाया है कि शेयर बेचने के बाद वह उसी अकाउंट में पैसा डालेगा जिसमें ग्राहक चाहेंगे ताकि उनका पैसा यस बैंक में ना फंसे. कोटक एसेट मैनेजमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर नीलेश शाह ने भी ट्वीट करके कहा है कि जिन ग्राहकों के पास यस बैंक का अकाउंट है, अगर वो निवेश बेचने के बाद किसी और बैंक खाते में पैसा चाहते हैं तो उन्हें वहां मिल सकता है.

    सैलरी अकाउंट हो तो क्या करें
    अगर यस बैंक में आपकी सैलरी अकाउंट है तो आप सबसे पहले अपने HR को यह जानकारी दें कि आपकी अगली सैलरी उस खाते में ना डाली जाए. आप अपनी कंपनी से बात करके किसी दूसरे बैंक का अकाउंट सैलरी के लिए दे सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: यहां पैसा लगाने वालों को मिलती है ₹5441 मंथली इनकम की गारंटी!

    PhonePe को उठाना पड़ रहा है नुकसान
    PhonePe के सीईओ समीर निगम ने ट्विटर पर ग्राहकों को बताया कि हमें इस लंबी रुकावट के लिए खेद है. हमारे साझेदार बैंक (Yes Bank) पर RBI द्वारा कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि हमारी पूरी टीम ने रात भर सेवायें जारी रखने के लिए काम किया है. हमें उम्मीद है कि यह कुछ घंटों में ठीक हो जाएगा. एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी ने बताया कि कुछ भी हो, यह एक लेन-देन या समझौता है, जिसके कारण बैंक को काम करना बंद करना पड़ा.

    ये भी पढ़ें: Alert! Yes Bank के ग्राहक अकाउंट से नहीं निकाल सकते ₹50 हजार से ज्यादा पैसे



    ये भी पढ़ें: Yes Bank के ग्राहक घबराएं नहीं, कुछ ही दिनों में सुलझ जाएगा मामला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज