PM Kisan: अगर आपने भी इस तरह से ली है पीएम किसान की किस्त, तो करनी पड़ेगी वापस- जानें क्यों?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

PM kisan: क्या आपको पता है कि कई ऐसे भी किसान हैं जो अयोग्य हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है. तो बता दें कि सरकार ने इन अयोग्य किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की आठवीं किस्त सरकार ने किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिए हैं. लेकिन अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिनके पैसे अभी तक खाते में नहीं आए हैं. इसके अलावा क्या आपको पता है कि कई ऐसे भी किसान हैं जो अयोग्य हैं और उन्होंने योजना का लाभ लिया है. सरकार ने इन अयोग्य किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

    अगर आपने भी गलत तरीके से पीएम किसान का पैसा लिया है तो आपको भी वापस करना पड़ेगा. सरकार ने गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के किसानों से वसूली भी की है. आइए जानते हैं क्या आप भी ऐसे ही किसानों की लिस्ट में आते हैं.

    ये भी पढ़ें: Gold Price Today: 9000 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, 2600 रुपये गिरे चांदी के दाम; चेक करें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

    जानिए किन किसानों से वापस लिए जाएंगे पैसे

    1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए. यदि कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम नहीं है, तो वह लाभार्थी नहीं होगा. अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तो भी पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकते. यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

    2. अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता. प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोगों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलता.

    3. 10000 से अधिक पेंशन पाने वाले को नहीं मिलता फायदा. अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है लेकिन उसे 10 हजार रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते. आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: Petrol Price Today, 18th June 2021: आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर के लेटेस्ट रेट

    ऐसे पता किया जा सकता है अपनी किस्‍त का स्‍टेटस
    वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.