आपने PPF, NSC, FD या किसी भी सरकारी स्कीम में लगाया है पैसा, तो यहां जानिए कितने समय में होगा डबल?

जानें कब होगा पैसा डबल

जानें कब होगा पैसा डबल

केंद्र सरकार की ओर से आम जनता की सेविंग्स को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको मोटा फायदा मिलता है. आज हम आपको आपको रूल ऑफ 72 (Rule of 72) के बारे में बताएंगे, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका पैसा कितने दिनों में दोगुना होगा-

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपने भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम या फिर बैंक एफडी में पैसा लगा रखा है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल हो जाएगा. कई बार लोगों का पैसों सालों तक बैंक में या फिर स्कीमों में लगा रहता है और उसके बाद भी उनको उम्मीद से काफी कम फायदा मिलता है. आज हम आपको आपको रूल ऑफ 72 (Rule of 72) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं-

आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से आम जनता की सेविंग्स को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको मोटा फायदा मिलता है. जैसे आजकल निवेशक - सुकन्या समृद्धि योजना, स्मॉल सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और सीनियर सिटीजन्स स्कीम में पैसा लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 7th pay commission: 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का DA हो जाएगा 28 फीसदी! जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?

क्या है रूल ऑफ 72
केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली स्कीम पर निवेशकों को फिक्स रिटर्न मिलता है. इन स्कीम पर ब्याज दरों की गणना तिमाही आधार पर की जाती है, लेकिन अब आप Rule of 72 के जरिए पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में दोगुना हो जाएगा. इस फार्मूले में आपको मिलने वाले ब्याज दर को 72 से भाग करना है. इसके बाद में यह निकल आएगा कि आपका पैसा कितने दिनों में दोगुना होगा.

उदाहरण से समझिए इसका गणित

उदाहरण के लिए, यदि आपने 8 फीसदी के सालाना ब्याज दर पर 10,000 रुपये निवेश किए हैं तो 72/8=9 साल लग में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. यानि 9 साल में आपके पैसे 10,000 से बढ़कर 20,000 रुपये से अधिक हो जाएंगे. एक और उदाहरण देखिए, यदि आपको 24 फीसदी का ब्याज दर मिल गया तो 72/24 = 3 साल में आपका पैसा हो दोगुना हो जाएगा.



यह भी पढ़ें: अगर आपने भी खुलवा रखा है जनधन खाता तो SBI दे रहा 2 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे

NSC में कितने साल लगेंगे पैसा डबल होने में

आपको बता दें इस समय National Savings Certificate पर अभी 6.8 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिल रहा है, तो 6.8 से भाग देने पर रिजल्ट आएगा 10.58, यानी इतने साल में इस स्कीम में आपका पैसा डबल हो जाएगा. इसी तरह आप किसी भी स्कीम में कितने दिन में पैसा डबल होगा, यह कैल्कुलेट कर सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज