होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या आपके भी गलती से बन गए हैं 2 पैन कार्ड? फटाफट करें ठीक, वरना हो सकती है जेल

क्या आपके भी गलती से बन गए हैं 2 पैन कार्ड? फटाफट करें ठीक, वरना हो सकती है जेल

पैन कार्डधारकों के लिए जरूरी खबर

पैन कार्डधारकों के लिए जरूरी खबर

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप उन्हें सरेंडर करा दें. ऐसा करने के लिए एक पूरी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कई बार लोग गलती से एक या एक से अधिक पैन कार्ड भी बना लेते हैं.
जिस पर आपको जुर्मानें के साथ-साथ जेल भी हो सकती है.
आपके लिए बेहतर होगा कि आप उन्हें सरेंडर करा दें.

नई दिल्ली. आज के समय में पैन कार्ड (PAN Card) एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट हो गया है. इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) से लगाकर बैंक या लेनदेन से जुड़े दूसरे कामों में ही पैन की जरूरत होती है. पैन कार्ड का इस्तेमाल पहचान और वित्तीय लेनदेन के लिए भी किया जाता है, लेकिन कई बार लोग गलती से एक या एक से अधिक पैन कार्ड भी बना लेते हैं.

हालांकि ये पैन कार्ड सही पहचान और विवरण के आधार पर ही बनाए जाते हैं, लेकिन 2016 से पहले आयकर विभाग को कई शिकायतें मिली थीं. इन शिकायतों में दो से ज्यादा पैन कार्ड होने का खुलासा हुआ था.

2 पैन कार्ड होने पर क्या करें
अगर आपके पास भी एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप उन्हें सरेंडर करा दें. ऐसा करने के लिए एक पूरी प्रक्रिया भी उपलब्ध है. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: घर बैठे PF अकाउंट में जोड़े नॉमिनी का नाम, स्टेप बाय स्टेप समझें पूरा प्रोसेस

एक से ज्यादा पैन कार्ड होने पर हो सकती है सजा
आयकर विभाग का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा पैन कार्ड है तो इसके लिए 6 महीने की न्यूनतम सजा और 10 हजार रुपये का न्यूनतम जुर्माना है. यह सजा और जुर्माना दोनों ही बढ़ सकते हैं.

जानें क्या हैं नियम
यदि एक से अधिक पैन कार्ड हैं तो यह अवैध होने के साथ साथ धोखाधड़ी भी है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको यह समझना होगा कि आपका पैन कार्ड किस वार्ड यानी किस सर्कल से बना है.

कैसे करें आवेदन

>> पैन कार्ड मुख्य रूप से आयकर विभाग द्वारा दिया जाता है. हर पैन कार्ड में एक वार्ड होता है. आप आयकर विभाग की साइट पर जाकर इस वार्ड का पता जान सकते हैं. वार्ड का पता लगाने के बाद आप अपने वार्ड के अधिकारी से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इन बैंकों में आपने भी कराई है FD तो हो जाएं अलर्ट! 1 अक्टूबर से होने जा रही हैं बंद…

>> यहां आपको एक आवेदन देना होगा. साथ ही 100 रुपये के एक बांड पेपर पर अपने और दूसरे पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी. वार्ड अफसर आपके पैन कार्ड की ऑनलाइन जांच करेगा और आपको एक रिसीविंग देगा.

>> आवेदन के साथ आपको अपने और दूसरे ओरिजिनल पैन कार्ड जमा कराने होंगे. पैन कार्ड सरेंडर की इस प्रक्रिया में कभी कभार 30 से ज्यादा दिन भी लग जाते हैं.

>> आयकर विभाग की साइट पर जाकर जहां पैन कार्ड स्टेटस है वहां अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता करना होगा.

>> हालांकि मौजूदा दौर में यह पूरी प्रक्रिया भी ऑनलाइन है, लेकिन पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए आपको आयकर विभाग या पैन कार्ड के वार्ड ऑफिस का चक्कर लगाना होगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Pan card

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें