गुम हो गया है आधार कार्ड तो सिर्फ 50 रुपए देकर ऐसे कराएं री-प्रिंट, घर बैठे अपडेट करें डिटेल्स

अगर आपका आधार खो गया है तो UIDAI की इस सेवा का फायदा उठाएं. इसके तहत आप मामूली फीस देकर ऑनलाइन आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकते हैं.

News18Hindi
Updated: May 31, 2019, 9:26 PM IST
गुम हो गया है आधार कार्ड तो सिर्फ 50 रुपए देकर ऐसे कराएं री-प्रिंट, घर बैठे अपडेट करें डिटेल्स
आधार कार्ड
News18Hindi
Updated: May 31, 2019, 9:26 PM IST
आधार कार्ड आज हमारे जीवन का महत्वपूर्ण दस्तावेज है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है. इसके तहत आप मामूली सी फीस देकर ऑनलाइन आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकते हैं. इसके लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा. जिन लोगों के पास पहले से आधार कार्ड है, लेकिन किसी कारण खो गया है तो वो भी अपना आधार कार्ड पुराने आधार नंबर के साथ वापस पा सकते हैं. जिन लोगों के मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड या लिंक नहीं हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं.

इससे पहले आधार कार्ड खोने पर आप उसे री-प्रिंट नहीं करा सकते थे. ऐसी सूरत में आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट से इसका ई-वर्जन डाउनलोड करना पड़ता था और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर पेश करना होता था.

मोदी सरकार की खास योजना, 1 रुपए खर्च करने पर मिलेगा 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस

कितनी फीस देकर हो जाएगा रीप्रिंट?

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकता है. इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग डे के भीतर इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आप अपने आधार कार्ड को फिर से मुद्रित (री-प्रिंट) करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं.

ध्यान रहे कि अपने आधार की री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. लेकिन अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो उस सूरत में आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं. हालांकि तब आप डिटेल को प्रिव्यू करने में सक्षम नहीं होंगे.

कल से बदलेंगे पैसों के लेन-देन सेमत ये 7 नियम, यहां जानें
Loading...

आधार कार्ड री-प्रिंट कराने का स्टेप बाई स्टेप ये है तरीका

>> आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें.

>> इतना करते ही एक नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होगा. आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड. अगर आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तब इसका इशारा करने वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें. अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें. जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो भी अपना मोबाइल नंबर डालें.

>> ध्यान रहे यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लए वैलिड रहेगा.

मोदी सरकार पार्ट-2: सौ दिन के एक्शन प्लान में शामिल हो सकती हैं किसानों की ये योजनाएं!

>> ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें. अब सबमिट पर क्लिक करें. एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड होने की सूरत में) को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे.

>> एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.

>> आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसी भी आपक सहूलियत हो उस हिसाब से कर सकते हैं. आपको आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपए देने होंगे. पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें.

खुशखबरी! मोदी सरकार इस गर्मी में बेचेगी सस्ता AC, जानिए नई स्कीम के बारे में

>> एक बार पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. आप एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आधार लेटर दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा.

>> धारक अधिक जानकारी के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं. आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव के लिए भी 25 रुपए का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

मोदी सरकार 2.0 ने निपटा ली ये चुनौतियां तो 2024 में भी BJP की जीत पक्की!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 31, 2019, 9:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...